BPSC Recruitment 2023: शिक्षक के पद पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

BPSC Teacher Registration: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बिहार में प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया है। योग्य उम्मीदवार रिक्तियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया 12 जुलाई तक चलेगी।

इस भर्ती अभियान का उद्देश्य शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के तहत कक्षा एक से पांचवीं, कक्षा नौवीं से 10वीं और कक्षा 11वीं से 12वीं तक के स्कूल शिक्षकों के लिए कुल 1,70,461 रिक्तियों को भरना है।

 रिक्तियों का विवरण

प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1 से 5): 79,943माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 9 से 10): 32,916उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 11 से 12): 57,602

पात्रता मापदंड

आयु सीमा की बात करें तो 1 अगस्त, 2023 तक प्राथमिक विद्यालयों के लिए 18-37 वर्ष और माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के लिए 21-37 वर्ष तक आयु सीमा है। आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल होगी। कोई साक्षात्कार दौर आयोजित नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / महिला / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है, जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये लागू है। साथ ही, हर पोस्ट के लिए 200 रुपये का बायोमेट्रिक शुल्क लगता है।

 ऐसे करें आवेदन

  •  उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं।
  • स्कूल शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें।
  •  पंजीकरण पूरा करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।
  • फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • एक प्रति डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *