BPSC: शिक्षा विभाग में लाखों पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

BPSC Teacher Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के तहत कक्षा 1 से 12वीं के लिए स्कूल शिक्षक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वो BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आपना आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी के तहत इन पदों के लिए आवेदन की तिथि 15 जून से शुरू होगी और 12 जुलाई तक चलेगी। BPSC स्कूल शिक्षक भर्ती अभियान के तहत कुल 1,70,461  खाली पदों को भरा जाएंगा।

आवश्‍यक तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि – 15 जून

आवेदन करने की अंतिम तिथि – 12 जुलाई

पदों की संख्‍या

कुल पद – 1,70,461

प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1-5) के लिए पदों की संख्‍या – 79943

माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 9-10) के लिए पदों की संख्‍या – 32916

पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (कक्षा 11-12) के लिए पदों की संख्‍या – 57602

शैक्षिक योग्यता –  प्राथमिक शिक्षक (कक्षा 1-5) के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास + डी.एड/ बी.एड/ बी.एल.एड + सीटीईटी/ बीटीईटी का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

माध्यमिक शिक्षक (कक्षा 9-10) के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट + बी.एड./ बी.एल.एड. + STET पास होना चाहिए. इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (कक्षा 11-12) के लिए पीजी + बी.एड./ बी.ईएल.ईडी + STET होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया –  इन पदों पर चयन वस्तुनिष्ठ मोड में लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए भाषा और सामान्य अध्ययन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

आयु सीमा – जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *