Horoscope 2024: कर्क से कन्‍या राशि तक के जातकों का कैसा रहेगा नया साल, जानें पूरे साल का हाल

Horoscope 2024:  दिसंबर के महिने में मात्र दो ही दिन बचे है और जल्‍द ही नया साल 2024 की शुरूआत होने वाली है. इस नये साल में कई सारी नई उम्‍मीदें, नए सपने, नया लक्ष्‍य और नई चुनौतियों के रूबरू होना पड़ेगा. सभी के जीवन की ढेर सारी उम्‍मीदें और सपने साकार होने वाले है. ऐसे में कर्क, सिंह और कन्‍या राशि के (Horoscope 2024) जातको का ये पूरा साल कैसा रहने वाला, इसको अपने करियर में सफलताए मिलेंगी या करियर में निराश होना पड़ेगा आइए जानते है. (Horoscope 2024)

Horoscope 2024: कर्क से कन्‍या तक का वार्षिक राशिफल

Horoscope 2024: कर्क राशि

कर्क राशि के लोग बेहद ही भावुक स्‍वभाव के होते हैं. इन लोगों को अपने जन्म स्थान से काफी लगाव होता है. इन लोगों को हमेशा स्थान परिवर्तन करना पडता है. इनके स्वभाव में दृढ़ता होती है, इनके मन की स्थिति परिवर्तनशील होती है. ये लोग अपनी शर्तों पर चलते हुए सज्जनता और विनम्रता को प्रदर्शन करते हैं. इन लोगों के लिए सोमवार,मंगलवार,बृहस्पतिवार का दिन शुभ होता है.  

करियर
वर्ष के प्रारंभ में आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. कार्य क्षेत्र में अनुभवी साझेदार मिलेंगे, जिससे  व्यवसाय को एक नया मोड़ मिलेगा और व्यापार में लाभ प्राप्त होगा. अप्रैल के बाद आपके व्यापार में आय की वृद्धि होगी. आपके कार्य व्यवसाय में कुछ अड़चने आएंगी जिसे आप अपने विवेक से अनुकूल बना लेंगे.

परिवार
आपके परिवार में सुख शांति का माहौल बना रहेगा. जीवनसाथी के साथ आपके संबंध और भी मधुर होंगे. सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. सामाजिक कल्याण के लिए कोई कार्य करेंगे. नव विवाहित व्यक्तियों को संतान की प्राप्ति के योग है. शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति के शुभ संयोग बना हुआ है. संतान विवाह आदि मांगलिक कार्य हो सकते है.

स्वास्थ्य
इस वर्ष आपको कुछ मानसिक कष्ट हो सकता है. मौसम जनित बीमारियों भी परेशान भी करती है. हालांकि अप्रैल के महिने तक आपका स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा. लेकिन इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है. समय समय पर आपकी मानसिक शांति प्रभावित हो सकती है.

उपाय
कर्क राशि के जातको को इस साल प्रत्येक मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में दर्शन और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. अगर संभव हो तो सुंदरकांड का पाठ करें. ये शनि की अष्टम ढैया से आपको काफी राहत प्रदान करेगा. साथ ही शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाएं.  

Horoscope 2024: सिंह राशि

सिंह राशि के जातको के स्वभाव में नेतृत्व का गुण जन्मजात होता है. इस राशि के लोग निडर,साहसी और दृढ़-निश्चयी होते हैं. ये लोग एक राजा की तरह जिंदगी जीने में यकीन रखते हैं. इनका व्यक्तित्व बेहद जोशीला होने के साथ ही काफी आकर्षक भी होता है. इनके अनोखे अंदाज के चलते लोग इनके प्रति जल्दी आकर्षित हो जाते हैं. वहीं इन लोगों के लिए रविवार,मंगलवार,बृहस्पतिवार का दिन बेहद ही शुभ होता है.

करियर
सिंह राशि के जातको को इस साल कार्य व्यवसाय में सफलता प्राप्ति होगी. अगर आप साझेदारी में कार्य कर रहे हैं तो इस वर्ष इच्छित लाभ प्राप्त हो सकता है. वहीं, इस वर्ष अपने से वरिष्ठ लोगों के साथ साझेदारी करना आपके लिए लाभदायक रहेगा. वरिष्ठ लोगों या बड़े अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा. नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नति की योग है. भूमि-भवन से संबंधित कार्य करने वाले व्यक्तियों को इस वर्ष लाभ प्राप्त होगा.

परिवार
इस वर्ष की शुरूआत में अधिक भागदौड़ के कारण परिवार को अधिक समय नहीं दे पाएंगे. परिवार में परस्पर सहयोग और भावनात्मक प्रेम में वृद्धि होगी. ससुराल पक्ष से कुछ तनाव हो सकता है. नव विवाहित व्यक्तियों को संतान की प्राप्ति के योग है. पढाई के लिए किसी उच्च शिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल सकता है. इस साल आपको सचेत रहने के आवश्‍यकता है. छोटी-छोटी दुर्घटनाएं या परिवार से विवाद हो सकता है.

स्वास्थ्य
सिंह राशि के जातको के लिए साल के शुरूआत में शारीरिक आरोग्यता की प्राप्ति व कार्य क्षमताओं में वृद्धि के प्रबल संकेत हैं. लेकिन अप्रैल के बाद अचानक ही स्वास्थ्य को प्रभावित हा सकता है. ऐसे में समय-समय पर स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देते रहें और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सतर्क सर्तक रहें.

उपाय
सिंह राशि के जातक इस साल आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें. नित्य सूर्य को अर्घ्य दे. साथ ही शुक्रवार को दुर्गा सप्तशती का पाठ करें और श्रीदुर्गा जी के मंदिर में एक नारियल और चुनरी चढ़ाने से आपको लाभ होगा.   

Horoscope 2024: कन्या राशि

कन्या राशि के जात स्वभाव से विनम्र और मृदुभाषी होते है. यह लोग सच्चे दोस्त साबित होते हैं और दोस्ती निभाने के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं. किसी भी तरह की कोई मुश्किल आने पर यह लोग पहले घबरा जाते हैं लेकिन फिर बाद में खुद को संभालकर स्थिति पर नियंत्रित कर लेते है. लोग कभी-कभी इनकी विनम्रता को कमजोरी समझ लेते हैं. खास बात यह है कि इनमें हर मुद्दे को समझने की क्षमता होती है. कन्‍या राशि के जातको के लिए बुधवार,शुक्रवार,शनिवार का दिन बेहद ही शुभ साबित होता है.  

करियर
कन्‍या राशि के जातक इस वर्ष अपने परिश्रम के बल पर कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे. व्यवसाय में उतार चढ़ाव बना रहेगा. ऐसे में कोई नया काम या नया व्यापार प्रारंभ ना करें. आपके कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं द्वारा रुकावटें डाली जा सकती हैं. इस वर्ष आप नए उत्साह से अपने कार्य व्यवसाय को अच्छी गति दे पाएंगे. इस साल शनि प्रतिस्पर्धा में आपको विजयी बनाएंगे.

परिवार
इस वर्ष आपके परिवार में सुख शांति बनी रहेगी. परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य तथा उसके साथ संबंधों में कुछ समस्‍याएं आ सकती है. किसी कार्यवश आप अपने घर से दूर रह सकते हैं. संतान की शिक्षा व स्वास्थ्य के मामले में सचेत रहें. आपके बच्चों का भाग्योदय होगा साथ ही शिक्षा में वह बेहतर प्रदर्शन करेंगे. नवविवाहित व्यक्तियों के लिए संतान प्राप्त के योग है.

स्वास्थ्य
इस वर्ष आपके स्वास्थ्य में इस वर्ष उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. अगर पहले से कोई बीमारी है तो सावधानी रहें. हालांकि अप्रैल के बाद से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा. मानसिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी. आपका धार्मिक कृतियों में रुचि बढ़ेगी जिससे आप मानसिक रूप से संतुष्ट और शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे.

उपाय
कन्‍या राशि के जातक गुरुवार का व्रत करें. गुरुवार को पीली वस्तुओं या बेसन के लड्डू का दान करने से आपको लाभ होगा. साथ ही शनिवार को काले कुत्ते को रोटी खिलाएं और राहु के मंत्रों का जाप करें.

इसे भी पढ़े:- Horoscope 2024: मेष से लेकर मिथुन राशि तक के जातकों का कैसा रहेगा नया साल, जानें पूरे वर्ष का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *