Govt Job: नाबार्ड बैंक में असिस्टेंट मैनेजर बनने का सुनहरा मौका, जानें क्या है योग्यता

NABARD Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। नाबार्ड बैंक ऑफ एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने असिस्टेंट मैनेजर के 150 पदों पर आवेदन आमत्रिंत किया है। जो भी उम्‍मीद्वार इस भर्ती के पदों पर आवेदन करना चाहते है वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। आपको बता दें कि इन पदों पर आवेदन के प्रक्रिया की अंतिम तिथि 23 सितंबर को निर्धारित की गई है। इसके अलावा इन पदों के लिए पहले फेज की भर्ती परीक्षा अनुमानित 16 अक्टूबर, 2023 को आयोजित की जा सकती है।

योग्यता व आयुसीमा
जो भी उम्मीदवारों नाबार्ड के इन पदों पर आवेदन करना चाहते है उनके पास संबंधित विषयों में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01-09-2023 तक 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन की प्रक्रिया
नाबार्ड बैंक भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स और मेन एग्जाम के बाद इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। मेन एग्जाम और इंटरव्यू तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम 1:25 और 1:3 के अनुपात में क्वालीफाई करना होगा। फेज I और फेज II के इस परीक्षा में 1 गलत जबाव पर .25 अंक काट लिए जाएंगे।

आवेदन शुल्क
जो भी उम्मीदवार नाबार्ड भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क  के तौर पर 150/- रुपये और अन्य सभी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क ₹800/- रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के तहत किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *