Natural Hair Care: इस तरीके से करें रीठा का इस्तेमाल, बाल बनेगें सिल्की, शाइनी एंड स्ट्रांग

Reetha For Natural Hair Care:  आज के समय में लंबे और घने बाल किसको नही पसंद। लेकिन आज के भाग-दौड़ से भरी जिंदगी में किसी को समय ही नही मिल पाता है कि वो आपने खान-पान का ध्‍यान रख पाएं जिसके वजह से इस समय ज्‍यातर लोग बालों की समस्‍या से परेशान है। जिसके लिए हम आपके लिए बता दे कि रीठा एक रामबाण इलाज हो सकता है। इसका इस्‍तेमाल बालों को लंबा और घना करने के साथ साथ डैंड्रफ की परेशानियों को दूर करने, हेल्‍दी बनाने, ग्रोथ को अच्‍छा करने और सफेद होते बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए भी किया जाता है। रीठा में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए बहुत जरूर है. इसके अलावा भी इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जिसकी मदद से तमाम हेयर प्रॉब्‍लम को ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि आप इसे अपने हेयर केयर रुटीन में किस तरह शामिल कर सकते हैं।

बालों को साफ करने के लिए
बता दें कि रीठा की मदद से आप बिना किसी शैंपू या सा‍बुन के ही बालों को जड़ से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप रात में गर्म पानी में एक मुट्ठी रीठा डालकर छोड़ दें और सुबह इसे हाथों से मसल लें। आप इसे उबालकर भी मसल सकते हैं। जब ये मैश हो जाए तो बीज निकाल लें और आपका शैंपू तैयार है। अब आप इसे गीले बालों और जड़ों में लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें। फिर पानी से धो लें। इसके बाद आपके बाल क्‍लीन और शाइनी रहेंगे।

रीठा हेयर मास्‍क
यदि आपके बाल कमजोर हो गए हैं तो आप इसे हेयर टॉनिक की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप रीठा के साथ साथ आधी आधी मात्रा में आंवला और शिकाकाई मिलाएं और इन तीनों को गर्म पानी में रात भर छोड़ दें। आप चाहें तो पाउडर का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. सुबह इसे मसलें और पेस्‍ट बना लें। अब इसे हेयर मास्‍क की तरह बालों में लगाएं। और एक घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। आप हर हफ्ते इसे बालों में लगा सकते हैं और फायदे देख सकते हैं।

रीठा का तेल
इसके लिए एक कटोरी लें और इसमें एक कप नारियल तेल डालें। अब इसे गैस पर रखें और गर्म करें। अब इसमें कुछ रीठा और आंवला के टुकड़े डालें और भुनने दें। जब ये अच्‍छी तरह से पक जाएं और जले हुए दिखने लगें तो गैस बंद कर दें। अब इसे ठंडा होने दें और किसी बोतल में डाल लें। अब आप रात के समय  इस तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और सुबह शैंपू से बालों को धो लें। बालों में तेजी से ग्रोथ आएगी और बाल चमकीले वे मुलायम बनेंगे।

रीठा हेयर ट्रीटमेंट
एक कटोरी में रीठा, शिकाकाई और आंवला पाउडर बराबर मात्रा में लें और इसमें थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इसमें सूखी गुड़हल की पत्तियां पीसकर डालें और दही मिलाएं। आप रात में इसे ढंककर छोड़ दें और अगले दिन सुबह इसे बालों मे अच्‍छी तरह लगा लें। एक घंटे बाद बाल को धो लें। ऐेसा करने से आपको बालों की समस्‍याओं निजात मिलेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *