Punjab Flood: पंजाब में बाढ़ से हाहाकार, सात की मौत, चार लोग बहे, NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Punjab weather news: पंजाब में लगातार हो रही बारिश तो कुछ थमती हुई नजर आ रही है। लेकिन बारिश के चलते आई बाढ़ कई जिदंगीयों को अपने साथ बहा ले गई। वहीं पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण  नदियां-नाले उफान पर हैं। कई इलाके जलमग्‍न हो गए है। साथ ही जालंधर में धुस्सी बांध टूटने और फिरोजपुर में हरिके हेड से सतलुज का पानी छोड़ने से फाजिल्का और फिरोजपुर में बाढ़ के खतरे के मद्देनजर अलर्ट भी जारी किया गया है।

बता दें कि पंजाब में 200 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। वहीं कई गांवो को खाली करवाकर लोगों को राहत कैपों में भेज दिया गया है। सतलुज, रावी व ब्यास जैसी नदियों का पानी अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। एनडीआरएफ व सेना की टीमें लगातार बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। दरसल, मोहाली में गांव मलोया से तोगां गांव को जाने वाले रास्ते में पटियाला की राव नदी में एक स्विफ्ट कार बह गई। इसमें तीन युवक सवार थे। तीनों मोहाली के गांव भागोमाजरा से तोगां की तरफ जा रहे थे। दो युवकों के शव मिल गए हैं, जबकि एक लापता है। मारे गए युवकों की पहचान भागोमाजरा के हरप्रीत सिंह (35) और खरड़ के हरमीत सिंह (45) के रूप में हुई है। खरड़ के ही गुरप्रीत सिंह (25) की तलाश जारी है। वह मूल रूप से ऊना (हिमाचल) का रहने वाला है।

वहीं, जालंधर के शाहकोट के गांव मुंडी चोलियां में अपनी बाइक को निकालते समय 24 वर्षीय युवक अर्शदीप बह गया। उसकी तलाश जारी है। राजपुरा में एक निजी यूनिवर्सिटी के 20 वर्षीय छात्र मध्य प्रदेश के हरीश किशोर धारपुरे की डूबने से मौत हो गई। उसका शव परिवार को सौंप दिया गया है। फतेहगढ़ साहिब की विश्वकर्मा कॉलोनी के 17 वर्षीय युवक गुड्डू बाढ़ की चपेट में आने के बाद लापता है। होशियारपुर के बद्दोवाल गांव में बारिश के कारण घर की छत ढहने से 75 वर्षीय बुजुर्ग महिंदर सिंह की मौत हो गई। लालडू गांव भुखड़ी में बारिश के कारण पानी में करंट आने से भाजपा मंडल हंडेसरा के अध्यक्ष 45 वर्षीय रणदीप सिंह राणा की मौत हो गई।

लालड़ू के गांव जोला कला में 30 वर्षीय बाइक चालक की बरसाती चो में डूबने से मौत हो गई। मृतक की पहचान मुनीष कुमार पुत्र हरमेश सिंह निवासी जौला कलां के तौर पर हुई है। सोमवार शाम वह बाइक पर जौला कलां से बलटाना की ओर आ रहा था। रास्ते में वह बरसाती चो के तेज बहाव की चपेट में आ गया और मोटरसाइकिल समेत बह गया और डूबने से मौत हो गई। उधर, गढ़शंकर के गांव पोसी में मकान गिरने से 70 वर्षीय बुजुर्ग गुरमीत सिंह की मौत हो गई। माछीवाड़ा के गांव माणेवाल के पास बुड्ढा नाले में मंगलवार की सुबह एक किशोर सुखप्रीत सिंह (16) पैर फिसलने से पानी में बह गया है।

राहत शिविरों तक पहुंचाया जाएगा खाने का पैकेट

लुधियाना में बुड्ढा नाले में जलस्तर बढ़ने से लोगों को गुरुद्वारों व राहत कैंपों में रखा गया है। यहां वेरका मिल्क प्लांट को रोज भोजन के पैकेट तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यहां से खाना राहत शिविरों तक पहुंचाया जाएगा।

70 लोगों का किया गया रेस्‍क्‍यू  

मोहाली के डेराबस्सी के गुलमोहर सिटी एक्सटेंशन में हालात बेकाबू होते देख रात को सेना ने मोर्चा संभाला लिया। इस 70 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने डेराबस्सी में तबाही मचा दी है। सोसायटी की बेसमेंट के अलावा सड़कों पर 10-11 फुट तक पानी भर गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *