UP Police Constable Recruitment: युवाओं के लिए खुशखबरी, यूपी पुलिस में 52,699 सिपाहियों की होगी भर्ती

Government Job: लम्‍बे समय के इंतजार के बाद आखिरकार उत्‍तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्‍छी खबर आ ही गई। प्रदेश में  पुलिस का हिस्सा बनने के इच्छुक युवाओं को अब राज्य सरकार सुनहरा मौका देने जा रही है।

52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती

उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने जा रहा है। पहले ये भर्तियां 35,757 पदों पर की जानी थीं। आपकों बता दें की यह भर्ती यूपी पुलिस के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती होगी। कार्यदायी संस्था का चयन न हो पाने की वजह से बीते दस माह से इस सबंध में कार्रवाई शुरू नहीं हो सकी।

बताया गया कि पहले ये भर्तियां 35,757 पदों पर की जानी थी, जिनमें सिपाही नागरिक पुलिस के 26,210, फायरमैन के 1007 और पीएसी के 8540 पद शामिल थे। अब इसमें सिपाही नागरिक पुलिस के 15,601 और उप्र विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के 1341 सिपाहियों के पदों को भी शामिल किया गया है। इनका अधियाचन भर्ती बोर्ड को मिला था, जिसका परीक्षण करने के बाद उसे भी शामिल किया गया है।

इस वर्ष के अंत तक लिखित परीक्षा का आयोजन

जानकारी के मुताबिक, दो कंपनियों ने भर्ती परीक्षा कराने में रुचि दिखाने के बाद 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती के संबंध में कार्यवाही आगे बढ़ाने की कवायद शुरू की गई है। बताया जा रहा है कि आगामी 15 जुलाई तक लिखित परीक्षा और भर्ती से संबंधित अन्य कार्यों के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की निविदा प्रकाशित कर दी जाएगी। संस्था का चयन होने के बाद इस वर्ष के अंत तक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की पूरी प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट देखते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। यूपीपीबीपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
इन पदों पर होगी भर्तियां
41,811 सिपाही नागरिक पुलिस
8540 सिपाही पीएसी
1007 फायरमैन
1341 सिपाही यूपीएसएसएफ

केवल टीसीएस के आने से निविदा हुआ था निरस्‍त

बीते नवंबर माह में सिपाही के 35,757 पदों पर सीधी भर्ती के लिए कार्यदायी संस्था का चयन करने की निविदा जारी हुई थी। इसमें केवल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने ही निविदा में हिस्सा लिया। इसकी वजह से निविदा निरस्त करनी पड़ी। बाद में नकल माफिया और सॉल्वर गैंग की परीक्षा में सेंधमारी के डर से टीसीएस ने अपने हाथ खींच लिए थे। बताया जा रहा है कि सीधी भर्ती के लिए करीब 25 लाख आवेदन आने की उम्मीद है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *