आयुष्मान योजना गरीबों के लिए बनी संजीवनी

वाराणसी। गंभीर बीमारियों के चलते कभी-कभी जब अपने मुंह मोड़ लेते हैं तो ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना गरीबों के लिए संबल बन कर खड़ी है। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान योजना सिर्फ लोगों के जीवन ही नहीं बचा रही है, बल्कि जीवन की राह भी आसान कर रही है। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अब तक 1.5 लाख से अधिक लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंच चुका है। भाजपा की डबल इंजन की सरकार कमजोर वर्ग के लिए मसीहा बन कर सामने आई है।

 

 

पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बेसहारा, कमजोर वर्ग के लिए सहारा बने हुए हैं, जिनके पास इलाज़ के लिए पैसे नहीं है और वह गंभीर बीमारियों की वजह से इलाज़ के अभाव में या तो दम तोड़ते हैं या बीमारी के साथ जीते रहते हैं। कभी-कभी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए कर्जदार भी बन जाते हैं। ऐसे में आयुष्मान भारत योजना कमजोर वर्ग के स्वास्थ्य संबंधित हर मर्ज की दवा बन रही है। आयुष्मान भारत योजना के जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक नवेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में 5,40,064 आयुष्मान कार्ड धारक हैं। इनमें 1,56,316 लाभार्थियों का 2,04,05,22,137 रुपये का उपचार किया जा चुका है। जिसमें 1,30,892 लाभार्थियों का 1,40,87,69,765 करोड़ खर्च का भुगतान सरकार ने कर दिया है।

 

आयुष्मान योजना के पात्र

वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर कमजोर वर्ग की तैयार सूची में शामिल परिवार को आयुष्मान योजना का पात्र माना गया है। योगी सरकार ने इसमें अंत्योदय कार्ड, पंजीकृत लेबर को भी शामिल किया गया है। ऐसे पात्र परिवारों को आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) प्रदान कर एक तरह की स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी प्रदान की जाती है। सरकारी अस्पतालों के साथ ही आयुष्मान अधिकृत निजी अस्पतालों में भी आयुष्मान भारत योजना की सुविधा मिलती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *