Varanasi: काशी में 500 गरीबों को मिलेगी छत, 34 हेक्टेयर जमीन में फ्लैट बनाने की है योजना

Varanasi: मोहनसराय में बसाए जा रहे ट्रांसपोर्ट नगर योजना वाराणसी विकास प्राधिकरण के ड्रीम प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 500 परिवारों को छत मिलेगा. बता दें कि जिला प्रशासन से अधिनिर्णय यानि अधिग्रहण का आदेश होने पर भूमि अधिग्रहण करने के लिए विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने विकास प्राधिकरण से मांगें गए 194 करोड़ रुपये में से 40 करोड़ दे दिया है.

बिजली, सड़क समेत कई कार्य शुरू

दरअसल, 34 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण होने के साथ विकास प्राधिकरण प्रस्तावित योजना डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के साथ शासन से बजट मांगेंगे. वहीं, मोहनसराय में ट्रांसपोर्ट नगर योजना 82 हेक्टेयर जमीन में प्रस्तावित है. विकास प्राधिकरण 48 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण करने के साथ सीवर, नाली, बिजली और सड़क बनाने का काम प्रारंभ कर दिया है. ऐसे में इस माह के अंत तक टेंडर निकालने के साथ ट्रांसपोर्टरों को प्लाट आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा. वहीं, शेष 34 हेक्टेयर जमीन मिलने पर वीडीए दूसरे चरण का काम शुरू करेगा.

गरीबों के लिए बनाए जाएगे 500 फ्लैट

बता दें कि इस परियोजना में ट्रांसपोर्टरों को प्लाट देने के साथ गरीबों के लिए 500 फ्लैट बनाएगा. वीडीए ने अपने योजना में शामिल करने के साथ डिजाइन तैयार कर लिया है, ताकि बाद में कोई बाधा नहीं आए.

वहीं, वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग का कहना है कि प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर से होने वाले आय से गरीबों को कम पैसे में छत उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई है. फिलहाल, प्रयास किया जा रहा है कि शासन से बजट न मांगना पड़े. कोई विकल्प नहीं मिलने पर फ्लैट बनाने में आने वाले खर्च को मांगा जाएगा.

इसे भी पढें:-Science Park: अब छात्रों को बुनियादी विज्ञान अवधारणाओं को समझना होगा और भी आसान, दिल्‍ली में जल्‍द खुलेगा साइंस पार्क


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *