UP Police भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या ने रचा इतिहास, 60 हजार पदों के लिए आए 50 लाख आवेदन

UP Police 2024: यूपी पुलिस में कॉस्‍टेबल के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा में कड़ा मुकाबला होने वाला है, क्‍योंकि यूपी पुलिस में सिपाही के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए करीब 50 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किया है. ऐसे में सबसे बड़ी संख्या में होने वाली सिपाही भर्ती के साथ ही इसके लिए होने वाले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या ने भी इतिहास रच दिया है.  

यूपी पुलिस सिपाही (UP Police 2024) के पदों पर होने वाली भर्ती की खास बात यह है कि सिपाही बनने के लिए करीब 15 लाख महिलाओं ने आवेदन किया हैं. आरक्षण के मुताबिक करीब 12 हजार महिलाओं को सिपाही बनने का मौका मिलेगा.

UP Police 2024: 50 लाख अभ्‍यर्थियो ने किया आवेदन

वहीं उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि मंगलवार यानी 16 जनवरी रात 12 बजे सिपाही भर्ती के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो को लॉक कर दिया गया. हालांकि शुल्क समायोजन एवं आवेदन में संशोधन 20 जनवरी तक किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि विंडो लॉक करते वक्त 50,14,924 अभ्यर्थी आवेदन कर चुके थे.

UP Police 2024: दो-तीन से पाली में हो सकती है परीक्षा

हालांकि बोर्ड ने इस भर्ती में करीब 32 लाख आवेदन की संभावना जताई थी, जिसके बाद पूरे प्रदेश में 18 फरवरी को प्रस्तावित लिखित परीक्षा के लिए 6500 से अधिक केंद्र बनाने की तैयारी की गई थी. वहीं, अब 50 लाख से अधिक आवेदन के बाद इस परीक्षा की दो से तीन पालियों कराने की योजना बनाई जा रही है.

UP Police 2024: एक पद के 83 उम्मीद्वार

इस भर्ती में एक पद के लिए करीब 83 दावेदार हो चुके हैं. आवेदन करने वालों में लगभग 35 लाख पुरुष व 15 लाख महिलाएं हैं. कहा जा रहा है कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने पुलिस का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है. वहीं, इस भर्ती के बाद यूपी पुलिस सबसे ज्यादा महिला कर्मियों वाला पुलिस बल बन जाएगा. बता दें कि महिला सिपाही के एक पद के लिए करीब 125 दावेदार हैं. ऐसे में कंपटीशन जबरदस्‍त होने वाला है.

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा बनेगी प्रशासन के लिए चुनौती

सिपाही भर्ती के लिए 50 लाख आवेदन आने के बाद आगामी 18 फरवरी को लिखित परीक्षा कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. दरअसल, तमाम अभ्यर्थियों के साथ उनके परिजन भी परीक्षा दिलवाने के लिए दूसरे जिलों में जाएंगे. इस दौरान परिवहन से लेकर यातायात तक के पुख्ता इंतजाम करने होंगे. वहीं परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था में भी बड़े बदलाव करने होंगे.

UP Police 2024: बढ़ सकती है परीक्षा केंद्रों की संख्‍या

दरअसल, सिपाही भर्ती के लिए आवेदन करने की समय सीमा समाप्त होने के बाद उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का सारा ध्यान अब परीक्षा कराने पर केंद्रित हो गया है. बता दें कि भर्ती बोर्ड ने करीब 31 लाख आवेदन आने की संभावना जताई थी और इसी दृष्टिगत परीक्षा की तैयारियां की थी. जिसके लिए प्रदेश में करीब 6500 परीक्षा केंद्र बनाने की कवायद की जा रही थी. लेकिन अब 50 लाख आवेदन आने के बाद परीक्षा केंद्रों की संख्‍या को कुछ बढ़ाया जा सकता है.

UP Police 2024: रेलवे और रोडवेज का भी अतिरिक्त इंतजाम

आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा जोन में 4844 तो कमिश्नरेट में 1640 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए थे. वहीं, सबसे ज्यादा 832 परीक्षा केंद्र लखनऊ में बनाए गए हैं. अब इन केंद्रों पर दो से तीन पाली में परीक्षा आयोजित करने पर गहन मंथन किया जा रहा है क्योंकि सभी 50 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा एक-साथ कराना मुमकिन नहीं है. वहीं, भर्ती बोर्ड इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के परीक्षा में शामिल होने के दृष्टिगत रेलवे और रोडवेज से भी अतिरिक्त इंतजाम करने का अनुरोध करने की तैयारी पर भी मंथन किया जा रहा है.

UP Police 2024: सॉल्वर गैंग पर रहेगी पैनी नजर

इसके साथ ही भर्ती बोर्ड परीक्षा में सेंध लगाने का प्रयास करने वाले सॉल्वर गैंग पर भी सरकार की पैनी नजर रहेगी. इसके लिए एसटीएफ और जिलों की पुलिस को चौकन्‍ना रहने को कहा गया है. साथ ही, चिन्हित सॉल्वर गैंग और नकल माफिया गिरोह पर भी परीक्षा से पहले सख्ती बरतते हुए अंकुश लगाया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा के दौरान संदिग्धों की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा भी लिया जाएगा. साथ ही इलेक्ट्रानिक डिवाइस की सहायता से नकल रोकने का भी पुख्ता बंदोबस्त होगा.

इसे भी पढ़े:-Cyber Scams: फ्रॉड का नया तरीका, आपकी एक गलती पड़ सकती है भारी, जानिए क्‍या है इसका राम मंदिर से कनेक्‍शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *