कश्मीरी पंडितों के मुद्दों को लेकर प्रशासन संवदेनशील: एलजी मनोज सिन्हा

जम्मू कश्मीर। एलजी मनोज सिन्हा कश्मीरी पंडितों के लिए विस्थापित कॉलोनी जगती में आयोजित विशेष शासन शिविर में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा ऑडिट के बाद ही 80 से 85 फीसदी पीएम पैकेज कर्मचारियों को जिला और तहसील मुख्यालयों में तैनात किया गया है।

प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि दूरदराज के इलाकों में स्थित किसी भी कार्यालय या स्कूल में इन कर्मचारियों की तैनाती नहीं हो। राहुल गांधी के बयान को दुर्भावनापूर्ण बताते हुए एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि मेरे दरवाजे सभी के लिए खुले हैं। 12 दिवसीय शिविर छह स्थानों पर चलेगा और 18 विभागों के स्टाल लगेंगे।

शिविर का उद्देश्य कश्मीरी प्रवासियों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सौ फीसदी संतृप्ति सुनिश्चित करना है। एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि कश्मीरी पंडितों पर हमला सिर्फ एक व्यक्ति पर नहीं, बल्कि भारत की अखंडता पर हमला है।

उन्‍होने कहा कि सरकार सभी मुद्दों के समाधान के लिए पूरी संवेदनशीलता और प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही हैं। जिन कर्मचारियों ने ड्यूटी ज्वाइन की है उनका वेतन जारी कर दिया है। पीएम पैकेज के तहत लगभग सभी पद भर दिए गए हैं। सरकार ने छह आवासों के निर्माण की भी व्यवस्था की है।

एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि अप्रैल तक 1200 और दिसंबर तक 2700 आवास बनकर तैयार हो जाएंगे। कर्मचारियों की लंबित पद्दोन्नति प्रक्रिया पूरी कर ली है। अराजपत्रित से राजपत्रित में पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है, जो इस माह के अंत तक पूरी हो जाएगी।
कश्मीरी पंडित की संपत्ति वापस लेने के लिए कार्रवाई करते हुए पोर्टल पर मिले आठ हजार आवेदनों में से लगभग छह हजार मामलों का समाधान कर लिया है। कार्यक्रम के दौरान समुदाय के युवाओं को स्वरोजगार, कौशल के लिए नामांकन भी किया गया।

एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, स्वरोजगार और कौशल की संतृप्ति सुनिश्चित करने के लिए पीओजेके के लोगों के लिए इस तरह के विशेष शासन शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया।

राहुल गांधी के बयान को बताया दुर्भावनापूर्ण:-

एलजी मनोज सिन्‍हा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस बयान को दुर्भावनापूर्ण बताया जिसमें उन्होंने कहा कि एलजी पीएम पैकेज कर्मचारियों को भिखारी कहा था। इस बयान का एलजी सिन्‍हा ने खंडन किया और कहा कि मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया।

राहुल गांधी के बयान पर बोलते हुए एलजी मनोज सिन्‍हा ने कहा कि कुछ आते हैं और मनोरंजन कर चलते जाते हैं। मेरे दरवाजे हर किसी के लिए खुले हैं। हम कर्मचारियों के सभी मुद्दों को हल करने के लिए एक वातावरण बना रहे हैं।

पीएम पैकेज के कर्मचारियों ने जगती में एलजी मनोज सिन्‍हा से मुलाकात की और स्थानांतरण के लिए आश्वासन मांगा है। कर्मचारियों ने एलजी सिन्‍हा से कहा कि हम वर्तमान स्थिति में घाटी में नहीं जा सकते हैं। आप हमसे ज्यादा जमीनी स्थिति से परिचित हैं। एलजी सिन्‍हा ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ गुमराह करेंगे, जो मैं कह रहा हूं वह मैं ही करुंगा। मैंने सबसे बात की है और आप से भी बात करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *