हेयर ग्रोथ के लिए कारगर औषधी है अश्वीगंधा

हेयर टिप्‍स। सदियों से जूड़ी बूटी के रूप में अश्‍वगंधा का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। कई औषधीय गुणों से भरपूर अश्‍वगंधा सेहत के लिए ही नहीं, बालों की भी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। अगर आपका बाल नहीं बढ़ रहा है और आप इन्‍हें लंबा करना चाहते हैं तो अश्‍वगंधा आपकी काफी सहायता कर सकता है। बालों की लंबाई को बढ़ाने के साथ साथ यह डैंड्रफ, हेयर फॉल, ड्राइनेस की समस्‍या को भी दूर करने में कारगर है। तो चलिए जानते हैं कि अश्‍वगंधा की हेल्‍प से अपने बालों के ग्रोथ को किस तरह बढ़ाया जा सकता है।

अश्वगंधा में एमिनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जिससे बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद मिलती है। अश्वगंधा हेयर स्कैल्प पर ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी सहाय‍क है। आप इसे हेयर पैक के रूप में कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

-बालों में अश्वगंधा के प्रयोग का सबसे आसान तरीका हम आपको यहां बताते हैं। आप आधा कप गर्म पानी लें और इसमें 2 से 3 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और अपनी उंगलियों से हल्‍का दबाव देते हुए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आधे घंटे के बाद किसी हर्बल शैंम्पू से बाल धो लें।

-अगर आप बालों में इसका पेस्‍ट नहीं लगाना चाहते हैं तो इसके पानी का भी इस्‍तेमाल हेयर केयर में किया जा सकता है। इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें और इसमें 2-3 चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालकर उबाल लें। कुछ देर उबलने के बाद आप इसे छानकर ठंडा कर लें। फिर धुले बालों और जड़ों में इस पानी को लगाएं और बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

-अश्वगंधा का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें और इसमें 1 चम्मच हिबिस्कस पाउडर और आधा कप कोकोनट मिल्क मिलाएं। इसका पेस्‍ट बना लें और इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

-अश्‍वगंधा को आप तेल के साथ भी लगा सकते हैं। यह ड्राई होने की समस्‍या को दूर करता है। अश्वगंधा और नारियल के तेल का कॉम्बिनेशन बालों को लंबा-घना बनाता है। एक कटोरी में 2 कप नारियल का तेल और आधा कप अश्वगंधा की जड़ डालें और इसे एक कांच के बोतल में डालें। इसे 2 हफ्ते तक धूप में रखें। इस तरह अश्‍वगंधा का तेल तैयार है। इसे आप सप्‍ताह में दो दिन बालों और जड़ों में लगाएं। आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *