भारतीय सेना की बड़ी कामयाबी, मणिपुर में हिंसा भड़काने की साजिश नाकाम

इंफाल। मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़कने के बाद फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण है। इस हिंसा में मणिपुर को दहलाने की बड़ी साजिश को भारतीय सेना ने नाकाम किया है। भारतीय सेना ने मंगलवार रात जान पर खेलकर एक कार को पकड़ा, जिसमें भारी मात्रा में हथियार ले जाए जा रहे थे। सेना ने कार में सवार लोगों और हथियारों से भरी कार को पुलिस को सौंप दिया और मणिपुर को बड़ी घटना से बचा लिया।

मिली जानकारी के मुताबिक, इंटेलिजेंस ने मंगलवार रात को खुफिया जानकारी दी थी कि कांगचुक चिंगखोंग जंक्शन के मोबाइल व्हीकल चेक पोस्ट से एक हथियारों से भरी मारुति ऑल्टो गुजरेगी। इसी इनपुट के आधार पर भारतीय सेना के जवानों ने कार को रोक लिया और हथियारों की बरामदगी की। सैनिकों को कार में पांच शॉटगन, पांच स्थानीय स्तर पर बने ग्रेनेड और शॉटगन के लिए कार्टन में भरी गोलियां मिलीं। इसके बाद सेना ने कार में सवार तीनों लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया।

मालूम हो कि मणिपुर में करीब 20 दिन की शांति के बाद सोमवार को एक बार फिर से हिंसक घटनाएं हुईं थीं। हालांकि, सेना के चौकसी बढ़ाने के बाद मंगलवार को राज्य में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। राज्य में आरक्षण की मांग को लेकर 3 मई को जातीय हिंसा हुई थी। इस हिंसा में करीब 70 लोगों की मौत हो गई थी और बड़ी संख्या में घरों में आग लगा दी गई थी। इसके बाद बीते कई दिनों से राज्य में शांति थी और लग रहा था कि हालात धीरे धीरे काबू में आ रहे हैं लेकिन 22 मई (सोमवार) को राज्य में फिर से कुछ जगहों पर हिंसा भड़क गई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *