Budget में कैंसर रोगियों को मिली बड़ी राहत, वित्‍तमंत्री ने दवाएं और इलाज के उपकरण के सस्‍ते होने का किया ऐलान

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 23 जुलाई को वित्तीय वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश कर रही हैं. हाल ही में आर्थिक सर्वेक्षण में स्वस्थ आहार और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता पर जोर दिया जा गया था. ऐसे में ही संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 में कहा गया था कि सरकार को स्वस्थ आहार और मानसिक स्वास्थ्य पर उतना ध्यान देने की जरूरत है, जितना कि वे हकदार हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक मानसिक स्वास्थ्य एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर कम ध्यान दिया जाता है. उन्‍हें उम्मीद थी कि इस बार बजट में मानसिक स्वास्थ्य सुधार की दिशा में कुछ बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं, हालांकि सरकार ने इस संबंध में कोई घोषणा नहीं की है. हालांकि वित्तमंत्री ने बजट के दौरान कृषि, उद्योग, विकास, शिक्षा सहित तमाम क्षेत्रों ने लिए बड़ी घोषणाएं की हैं. ऐसे में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए इस बार के बजट में सरकार ने कई ऐलान किया है.

Budget 2024: दवाओं के कस्टम ड्यूटी हटाने का ऐलान

वित्तीय वर्ष 2024-25  के आम बजट के दौरान वित्तमंत्री ने कैंसर रोगियों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने कैंसर की तीन दवाओं से कस्टम ड्यूटी हटाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही कैंसर की कुछ दवाएं और उपचार में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण भी सस्ते होंगे, जिससे रोगियों को सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम के तहत मेडिकल एक्स-रे मशीनों में इस्‍तेमाल के लिए एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों के लिए मूल सीमा शुल्क में बदलाव का भी प्रस्ताव दिया है.

इसे भी पढ़ें:- Budget 2024: बिहार को नहीं मिला विशेष राज्य का दर्जा, किसान और युवाओं के लिए किए गए बड़े ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *