Budget 2024: महिलाओं, मध्‍यम वर्ग और रेलवे के लिए खास ऐलान, जानिए   

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट 2024 (Budget 2024) की घोषणा कर दिया है. इस बार बजट में मध्‍यम वर्गीय परिवार, महिलाओं और करदाताओं के लिए कुछ न कुछ ऐलान किए गए हैं. आगमी लोकसभा चुनाव 2024 के बाद सरकार अपने इस विजन को आगे बढ़ाने को काम शुरू करेगी. आइए आसान भाषा में समझते हैं कि वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में विभिन्न वर्गों को क्या दिया है.  

Budget 2024: मध्यम वर्ग के लिए ऐलान

केंद्र सरकार ‘किराए के मकानों या झुग्गी-झोपड़ी या चाल और अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले’ मध्यम वर्गीय परिवारों को अपने स्वयं के मकान खरीदने या बनाने में सहायता करने के लिए योजना शुरू करेगी. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण योजना के तहत सरकार ने तीन करोड़ आवास बनाने की घोषणा की है. इनमें से दो करोड़ आवास आगामी पांच वर्षों में बनाए जाएंगे. इस तरह सरकार ने देश की ग्रामीण जनता को बड़ा उपहार दिया है.

सरकार ने बजट में रूफटॉप सौर ऊर्जा योजना की घोषणा किया है. इसके तहत एक करोड़ घरों को 300 यूनिट की मुफ्त बिजली हर महीने सौर ऊर्जा के माध्‍यम से मिलेगी. इससे 15-18 हजार रुपये की बचत होगी.

Budget 2024: महिलाओं के लिए हुए ये एलान

अंतरिम बजट में महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए 83 लाख स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी नौ करोड़ महिलाओं में से तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य तय किया गया है. अभी तक इन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं में से एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में सफलता हासिल हुई है. तीस करोड़ महिला उद्यमियों को मुद्रा योजना लोन दिए गए हैं.

उच्च शिक्षा में महिलाओं के प्रवेश लेने में बीते 10 वर्ष में 28 प्रतिशत का उछाल आया है. सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष की उम्र की बालिकाओं का टीकाकरण कराया जाएगा. मातृ एवं शिशु को बेहतर पोषण देने के लिए ‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों के उन्नयन में तेजी लाने पर काम होगा.   

Budget 2024: तीन नए रेल कॉरिडोर होंगे शुरू

अंतरिम बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि तीन रेलवे कॉरिडोर ऊर्जा, सीमेंट और खनिज के लिए बनाए जाएंगे. प्रधानमंत्री गति शक्ति के तहत इनकी पहचान की गई है. इससे लागत में कमी आएगी  और सामान की आवाजाही सुगम हो पाएगी. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से विकास दर बढ़ाने में मदद होगी. एक अहम घोषणा में केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि 40 हजार सामान्य बोगियों को वंदे भारत के पैमानों के अनुरूप विकसित किया जाएगा. इससे यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत को बढ़ावा मिलेगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को पेश करते हुए कहा कि देश में सभी को पक्का मकान मिले, इस लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है. देश में स्किल इंडिया में 1.47 करोड़ युवाओं को ट्रेंड किया गया है. वित्‍त मंत्री ने कहा कि पीएम मत्स्य संपदा योजना को बढ़ाया जाएगा. मत्स्य उत्पादन दोगुना हो चुका है. पीएम मोदी ने जय अनुसंधान का नारा दिया है. इसे साकार करने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे. चार  साल में आर्थिक विकास में तेजी देखी गई है.

ये भी पढ़ें :- Budget 2024: आयकर स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं, पर पुराने विवाद लिए जाएंगे वापस, इन करदाताओं को होगा लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *