पतले बालों में न करें इन चीजों का इस्‍तेमाल…

ब्‍यूटी टिप्‍स। कुछ लोगों के बाल जन्म से ही सिर पर कम होते हैं, तो कुछ के अधिक हेयर फॉल होने से बाल पतले हो जाते हैं। हेयर फॉल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रदूषण, हार्मोनल चेंजेज, हेयर केयर के लिए गलत और केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल, बालों में अधिक हीट स्टाइलिंग का यूज करना, ये सभी बातें बालों को पतला और बेजान बना देते हैं। ऐसे में यदि आपके बाल बेहद पतले हैं तो बालों में कुछ चीजों का इस्तेमाल करना आज से ही बंद कर दें। आइए जानते हैं वे चीज़ें जिनका इस्तेमाल अत्यधिक पतले बालों में करने से बचना चाहिए-

  • कुछ लोग प्रतिदिन बालों में हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करते हैं इससे भी बाल खराब होते हैं। यदि आपके बाल भी बहुत पतले हैं तो हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करना छोड़ दें। बहुत अधिक ब्लो ड्राई, जल्दी-जल्दी स्ट्रेटनिंग कराने से भी बचना चाहिए। इससे आपके बाल पहले की तुलना में पतले दिखने लगेंगे।
  • यदि आपके बाल पतले हैं, तो जेल बेस्ड स्प्रे का इस्तेमाल भी कम ही करें। जितना अधिक आप अपने बालों में तेल या जेल बेस्ड स्प्रे का इस्तेमाल करेंगे, आपके बाल आपस में और भी ज्यादा चिपके रहेंगे। इससे बालों में वॉल्युम नज़र नहीं आएगा, बल्कि बाल पतले ही दिखाई देंगे। आप इनकी जगह टेक्सचराइजिंग स्प्रे का इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं।
  • यदि आपके बाल पतले हैं और आप बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल और भी ज्यादा चिपके और पतले दिखेंगे। बालों को घना बनाने के चक्कर में कुछ लोग जल्दी-जल्दी अधिक तेल लगाते हैं। ऐसे में तेल अच्छी तरह से ना हटने पर आपके स्कैल्प में डैंड्रफ हो सकता है, जिससे बाल भी झड़ सकते हैं। आप कम मात्रा में ही तेल लगाएं। सप्ताह में केवल एक बार तेल लगाएं, वो भी लगाने के बाद बालों को अच्छा तरह से शैम्पू से शाफ करें।
  • कुछ लोग बालों को घना बनाने या उन्हें जड़ों से मजबूत बनाए रखने के लिए कई तरह की गोलियों का सेवन करने लगते हैं, लेकिन बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए इन पर अधिक निर्भर रहना सही नहीं है। बाल बढ़ाने की गोलियां आपके बालों को तुरंत ही घना नहीं कर देंगी, बल्कि इसके कई साइड एफेक्ट्स भी हो सकते हैं। खासकर, जब बाल लगातार गिर कर पतले हुए जा रहे हैं, तो एक्सपर्ट से दिखा लें।
  • केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अधिक करने से बचें। अगर आप अत्यधिक केमिकल वाले हेयर मास्क, सीरम आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे कभी भी बालों की स्थिति में सुधार नहीं होगा। आप बालों में जितना अधिक केमिकल युक्त चीजें लगाएंगे, वह उतना ही अधिक डैमेज होता चला जाएगा, इसलिए मार्केट में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें। केमिकल फ्री हेयर केयर प्रोडक्ट्स, शैम्पू, हेयर जेल, हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *