मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल बालों को बनाते हैं रूखा और बेजान, ऐसे करें अप्लाई

हेयर टिप्‍स। आजकल बहुत से लोग बालों की खास देखभाल करने के लिए बालों में मेहंदी लगाते हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो मेहंदी का इस्तेमाल हद से ज्यादा ही करते हैं। जबकि किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल करना अच्छे रिजल्ट नहीं देता है। आपको बता दें कि मेहंदी का ज्यादा इस्तेमाल बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

मेहंदी लगाने के तुरन्‍त बाद भले ही आपके बाल सिल्की और शाइनी नजर आते हों, लेकिन मेहंदी बालों में रूखापन बढ़ाने का काम करती है। दरअसल, मेहंदी में लॉसन नाम की डाई मौजूद होती है, जो एक प्रकार का कैराटिन होता है। ये बालों को प्रोटीन देने में मदद करता है साथ ही हेयर फॉलिकल्स की बाहरी लेयर बनाने का काम करता है, लेकिन ये बालों को हद से ज्यादा रूखा भी बना देता है। इतना ही नहीं मेहंदी लगाने से कई और दिक्कतें भी हो सकती हैं।

हेयर टेक्सचर हो सकता है ख़राब

बालों के रफ एंड ड्राई होने और जल्दी टूटने की परेशानी भी मेहंदी के ज्यादा इस्तेमाल करने से हो सकती है। दरअसल, मेहंदी लगाने से बालों का टेक्सचर बिगड़ने लग जाता है, जिसकी वजह से बालों के रफ होने और इनके टूटने की दिक्कत सामने आने लगती है।

बिगड़ सकता है बालों का रंग-रूप

काले बालों में मेहंदी लगाने से बाल प्राकृतिक रूप से मैरून से नजर आते हैं, लेकिन बहुत लोग सफ़ेद बालों को कलर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मेहंदी बालों को काला या भूरा रंग न देकर इनको संतरी कर देती है, जिसके हल्का होने पर बाल बहुत खराब और आर्टिफिशियल से नजर आते हैं।

सही तरह से लगाएं मेहंदी
बालों पर कई बार और बहुत ज्यादा समय के लिए मेहंदी लगाने की बजाय महीने में एक बार मेहंदी लगाना ही बेहतर रहता है। इतना ही नहीं मेहंदी लगाने का समय भी चालीस से पचास मिनट के बीच का ही रखना बेस्ट होता है। मेहंदी के बाद हेयर मास्क का इस्तेमाल भी अवश्‍य करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *