शॉपिंग के शौकीन देश के कुछ सस्ते और फेमस मार्केट्स को करें एक्सप्लोर

शॉपिंग। जो लोग शॉपिंग के शौकीन होते है वो अक्सर देश की अलग-अलग मार्केट्स को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं। वहीं देश की कुछ मार्केट अपनी अनोखी खासियतों के लिए जानी जाती हैं। लेकिन क्या आप देश की सबसे सस्ती और मशहूर मार्केट के बारे में जानते हैं। जी हां, इन बाजारों की सैर करके आप काफी कम कीमत में ढेर सारी खरीददारी कर सकते हैं। शॉपिंग करना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन बजट कम होने के चलते कुछ लोग चाहकर भी अपनी मनपसंद खरीददारी नहीं कर पाते हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं देश के कुछ सस्ते और फेमस बाजारों के नाम, जिन्हें एक्सप्लोर करके आप कम पैसों में अनलिमिटेड शॉपिंग कर सकते हैं।

क्रॉफर्ड मार्केट :-
मुंबई में स्थित क्रॉफर्ड मार्केट ट्रेंडी और लेटेस्ट आइट्म्स की खरीददारी के लिए बहुत फेमस है। मुंबई की सबसे पुराने बाजारों में से एक क्रॉफर्ड मार्केट में आप इंपोर्टेड चॉकलेट, कटलरी, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्टाइलिश ड्रेस, परफ्यूम और ग्रॉसरी की ढेर सारी शॉपिंग कर सकते हैं।

चांदनी चौक बाजार :-
दिल्ली के चांदनी चौक बाजार को भी देश के सबसे सस्ते मार्केट में जाना जाता है। पुरानी दिल्ली में मौजूद इस मार्केट में आप ट्रैडिशनल जूलरी से लेकर ब्राइडल लहंगे, एथनिक ड्रेस, सूखे मेवों, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और शुद्ध मसालों की खरीददारी कर सकते हैं।

जौहरी मार्केट :-

जयपुर में स्थित जौहरी बाजार का नाम भी देश के चीप मार्केट्स की फेहरिस्त में शुमार है। हवा महल के पास मौजूद इस मार्केट में मिरर वर्क जूलरी, राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट्स, इंट्रीकेट एंब्रॉयडरी, फर्निशिंग आइटम्स और होम डेकोरेशन के सामान काफी वाजिब दाम पर मिल जाते हैं।

सूरत टेक्सटाइल मार्केट :-
गुजरात में स्थित सूरत सिटी को देश की टेक्सटाइल कैपिटल कहा जाता है। सूरत को देश का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार माना जाता है। भारत में इस्तेमाल होने वाला 90 प्रतिशत पॉलिएस्टर सूरत से ही आता है। ऐसे में सूरत टेक्सटाइल मार्केट से आप काफी सस्ते दामों में कढ़ाई, बुनाई, सिंथेटिक और थोक में कपड़े खरीद सकते हैं।

न्यू मार्केट :-
कोलकाता में भी देश के सबसे सस्ते और मशहूर मार्केट है। न्यू मार्केट के नाम से फेमस इस बाजार में आप बंगाल की पारंपरिक बुनाई वाली साड़ियां खरीद सकते हैं। साथ ही ब्राइडल शॉपिंग और रंग-बिरंगी चूड़ियां खरीदने के लिए भी आप न्यू मार्केट को एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *