झारखंड की इन प्रसिद्ध जगहों को करें एक्‍सप्‍लोर

यात्रा। देश के कई प्रदेश टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में शामिल हैं। इन्‍ही में से एक है झारखंड। झारखंड की बेमिसाल खूबसूरती पर्यटकों को आकर्षित करती है। आकर्षक जगहों के मामले में झारखंड भी किसी से कम नहीं है। ऐसे में झारखंड की कुछ बेहतरीन जगहों को एक्‍सप्‍लोर करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

झारखंड को साल 2000 में बिहार से अलग करके नया राज्य बनाया गया था। इससे पहले झारखंड बिहार का ही अहम हिस्सा था। ऐसे में बिहार की खूबसूरती की झलक झारखंड में भी आसानी से देखी जा सकती है। खासकर नेचर और हिस्ट्री लवर्स के लिए झारखंड की सैर यादगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं झारखंड में घूमने की कुछ शानदार लोकेशन्स के बारे में-

बाबा बैद्यनाथ मंदिर:-

झारखंड में स्थित देवघर शहर को यहां की कल्चरल कैपिटल भी कहा जाता है। देवघर में मौजूद बाबा बैद्यनाथ मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। खासकर श्रावण के महीने में बाबा बैद्यनाथ श्रद्धालुओं से भरा रहता है। वहीं देवघर में स्थित नंदन पहाड़ और सत्संग आश्रम भी पर्यटकों में काफी मशहूर है।

हजारीबाग:-
रांची से महज 93 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हजारीबाग घने जंगलों, विशाल चट्टानों और खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है। छोटा नागपुर पठार पर मौजूद हजारीबाग समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आप कैनेरी हिल, राजरप्पा मंदिर और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में अनोखे पशु-पक्षियों का दीदार कर सकते हैं।

टैगोर हिल:-
टैगोर हिल का नाम गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर रखा गया है। समुद्र तल से 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित टैगोर हिल की चोटी पर पहुंचने के लिए आपको 200-250 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। साथ ही यहां आप रॉक क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग जैसे एडवेंचर्स का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा टैगोर हिल्स से सनसेट का नजारा बेहद शानदार दिखाई देता है।

रांची:-
झारखंड की राजधानी रांची लगभग 700 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बिहार का हिस्सा रहने के दौरान रांची को बिहार की राजधानी माना जाता था। वहीं रांची की सैर के दौरान आप कांके बांध, टैगोर पहाड़ी, रांची हिल, हुदरू फॉल्स और हाटिया संग्रहालय को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *