डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे …

हेयर टिप्‍स। सर्दियों का मौसम त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी मुसीबत बना रहता है। बालों में ड्राईनेस और फ्रिजीनेस बढ़ जाती है। वहीं कई सारे लोगों को ठंड में रूसी की समस्या हो जाती है। जिसका कारण भी ड्राई स्कैल्प रहता है। रूसी से बचने के लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन ये शैंपू काफी हार्ड होते हैं। जिससे बालों की सेहत पर भी असर पड़ता है। नतीजा बाल कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते हैं। साथ ही बाल सिल्की और चमकदार भी नहीं रह जाते है। इसलिए केमिकल वाले शैंपू की बजाय आप चाहे तो घऱ के नुस्खे को आजमा सकती हैं। इससे ना केवल बालों की रूसी खत्म होगी बल्कि बाल भी मजबूत और सिल्की बन जाएंगे। आइए जानें रूसी से बचने के लिए क्‍या करें?

अंडे से जाएगी रूसी-

सिर में डैंड्रफ परेशान कर रहा है तो अंडे को लगाकर देखें। अंडा बालों में लगाने के लिए शैंपू के आधे घंटे पहले स्कैल्प में अंडे के सफेद भाग को लगाएं। इससे बाल सिल्की और चमकदार भी बन जाएंगे।

एप्पल साइडर विनेगर

रूसी को जड़ से खत्म के लिए अंडे की सफेदी में एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं। फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। करीब आधे घंटे बाद बाल धो लें और शैंपू कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार अंडे को एप्पल साइडर विनेगर में मिलाकर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता है।

जैतून का तेल-

बालों की रूसी और सर्दियों में बालों में होने वाली ड्राईनेस को खत्म करना है तो जैतून के तेल को लगाएं। जैतून का तेल लगाने के लिए किसी कटोरी में तेल लें और उसमे एक चममच नींबू का रस मिला दें। फिर ब्रश की मदद से इसे स्कैल्प पर लगाएं। करीब एक घंटे बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो दें। इससे भी रूसी भागने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *