व्‍यक्ति की पर्सनैलिटी पर भी निर्भर करती है सेहत…

हेल्‍थ। क्या आप जानते हैं आपकी पर्सनैलिटी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है? वैज्ञानिक अभी इसे लेकर बहुत ज्यादा स्‍पष्‍ट नहीं हैं। लेकिन यह माना जाता है कि आपकी पर्सनैलिटी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। उदाहरण के लिए किसी भी बीमारी के प्रति आपका बेहतर रवैया और अप्रोच आपके शरीर को उस बीमारी से लड़ने की ताकत देता है।

रिसर्च से पता चलता है कि अपनी बीमारियों को स्वीकार करने और कठिन परिस्थितियों में खुश रहने की कोशिश करने वाले लोग जल्दी ठीक हो जाते हैं। आइए जानते हैं कैसे आपकी पर्सनैलिटी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है-

-ईमानदार होना अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन से जुड़ा हुआ है, क्योंकि इससे आप अच्छे निर्णय लेने की अधिक संभावना रखते हैं। ईमानदार लोग अच्छी तरह से खाते हैं और व्यायाम करते हैं, और उनके धूम्रपान करने, शराब पीने या दूसरी अस्वास्थकर चीजें करने की आशंका कम होती है। विशेषज्ञ मानते हैं,ये कहीं ना कहीं बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

इसके दूसरी तरफ देखें तो जो लोग इंपल्सिव नेचर यानि अतिउत्साही होते हैं, ऐसे व्यक्तित्व के लोग शराब सिगरेट आदि कई व्यसनों सहित अस्वास्थ्यकर गतिविधियों में शामिल रहते हैं जिससे उनके अस्वस्थ होने की आशंका अधिक होती है।

जिनका स्वभाव निराशावादी होता है वे अधिकतर नाराज और दुखी रहते हैं लेकिन दवाओं और नशे से दूर रहते हैं। हालांकि, उनका जीवन अव्यवस्थित होता है लेकिन वो संयमित रहते हैं. ऐसे लोग अपनी भलाई के बारे में अधिक सावधान रहते हैं और लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं।
जिनका स्वभाव फ्लेक्सिबल यानी लचीला होता है वे जिज्ञासु, मिलनसार और सहयोगी होते हैं जो उन्हें मानसिक रूप से तेज और स्वस्थ्य रहने में मदद कर सकता है। ऐसे लोगों को व्यायाम करने और अपने आस-पास की दुनिया से जुड़े रहने जैसी स्वस्थ्य गतिविधियाँ करने से लाभ मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *