बच्चे की हाइट न बढ़ने से हैं परेशान, तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल, जल्द दिखेगा असर

हेल्‍थ। बच्चों की बेहतर ग्रोथ और अच्छी हाइट के लिए पैरेंट्स तरह-तरह के जतन करते हैं। लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बावजूद बच्चों की हाइट नहीं बढ़ती है। भले ही उनके माता पिता की हाइट कितनी भी अच्छी क्यों न हो। दरअसल अधिकतर बच्चों का फिजिकल डवलपमेंट और उनकी हाइट जीन्स पर निर्भर करती है। लेकिन कुछ बच्चों के साथ ऐसा नहीं भी होता है। कुछ बच्‍चों की ग्रोथ और हाइट अच्छे तरीके से न बढ़ने का रीजन उनका खान-पान भी हो सकता है। ऐसे में हेल्थ एक्‍सपर्ट के अनुसार आप कुछ चीजों को बच्चों की डाइट में शामिल करके उनकी लम्बाई को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। तो आइए उन चीजों के बारे में जानते हैं।

बीन्स

बच्चों की बेहतर हाइट और अच्छी ग्रोथ के लिए प्रोटीन और आयरन से भरपूर बीन्स को बच्चों की डाइट में अवश्‍य शामिल करना चाहिए। बीन्स बच्चों को एनीमिया से बचाने और प्रॉपर ग्रोथ को बढ़ावा देने में काफी मदद कर सकते हैं।

कर्ड

दही में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। साथ ही प्रोबायोटिक्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। जो बच्चों के विकास को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए बच्चों के खाने में दही को अवश्‍य शामिल करें।

शकरकंद

शकरकंद को भी बच्चों की डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। शकरकंद विटामिन ए से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं डाइजेशन को बेहतर बनाने और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है।

अंडा

नियमित रूप से अंडे का सेवन बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में मदद कर सकता है। अंडा कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होता है। जो बच्चों की हाइट को बढ़ाने में अच्छी भूमिका निभा सकते हैं।

बेरीज

बच्चों की बेहतर ग्रोथ और अच्छी लम्बाई में बेरीज भी मदद कर सकती हैं। बेरीज विटामिन सी से भरपूर होती हैं। जो कि कोशिका यानी सेल्स और टिशूज को बढ़ावा देने का काम करती हैं। इतना ही नहीं ये कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करती हैं।

मिल्क

दूध भी बच्चों की ग्रोथ को बढ़ाने में काफी अच्छी भूमिका निभा सकता है। दूध में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता और कई सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और विकास को बेहतर बनाए रखने में सहायता करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *