जिमीकंद पोषक तत्वों का खजाना, आसान है बनाना

रेसिपी। अगर आप कुछ ऐसा बनाने के बारे में सोच रहे हैं, जो स्वाद में तो टेस्टी हो ही, सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। इसके लिए आप जिमीकंद की रेसिपी जरूर ट्राई करें। इस सब्जी को सूरन, जिमीकंद और ओल आदि के नाम से भी जाना जाता है। जिमीकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह प्रोटीन, पोटैशियम, फाइवर, मिटामिन्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत मानी जाती है। जिमीकंद की सब्जी ही नहीं कुछ लोग चटनी व चोखा भी बनाकर खाते हैं। यह सब्जी बाजारों में आसानी से व कम दामों में में मिल जाती है। यह रेसिपी बहुत कम समय और आसानी से बन जाती है। तो चलिए जानते हैं जमीकंद की सब्‍जी बनाने के रेसिपी के बारे में….

आवश्‍यक सामग्री

जिमीकंद- 500 ग्राम
दही- आधा कप
हींग- आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 टेबल स्पून
धनिया पाउडर- 1 टेबल स्पून
लाल मिर्च- 1 टेबल स्पून
गर्म मसाला- 1 टेबल स्पून
नींबू- 1
टमाटर- 2
राई- 1/4
जीरा- 1/2
अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
हरी मिर्च- 3-4
हरा धनिया- 3 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
तेल- अंदाजानुसार

बनाने की विधि

जिमीकंद की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले इसका मोटे छिलके को अच्छे से छील लेंगे। इसके बाद इसको छोटे टुकड़ों में काटकर ठीक से धो लेंगे। ताकि इसमे लगी मिट्टी पूरी तरह से धुल जाए। अब एक कूकर लेंगे, जिनमें कटे हुए जिमीकंद के टुकड़ों को डाल लेंगे। इसके साथ इसमें नमक, हल्दी और पानी को डालकर उबलने के लिए रख देंगे। इसमे 2 सीटी लगने के बाद इसको गैस से उतार लेंगे। फिर इसको ठंडा होने के लिए रख देंगे।

जब तक जिमीकंद के टुकड़े ठंडे होंगे, तब तक टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट बनाकर। इसमें दही को अच्छे से फेट लेंगे। इसके बाद एक पैन को मध्यम आंच में गैस पर रखें और उसमें तेल डालें। तेल गर्म होने पर जिमीकंद के टुकड़ों को फ्राई होने के लिए रखें। इन टुकड़ों का रंग ब्राउन होने पर इन्हें निकाल लें।

सभी तले टुकड़ों को निकालने के बाद अब उसी पैन में आवश्‍यक्‍तानुसार तेल रहने दें। इसके बाद इसमें धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर को डालकर भून लेंगे। अब इसमें टमाटर का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर डालें। इसको मसाला में तेल छोड़ने तक फ्राई करें। इसके बाद इसमें दही के पेस्‍ट को डालकर उबाल आने तक चलाते रहेंगे। मसाला पकने पर जिमीकंद के टुकड़े डाल लेंगे। अब अंदाज से इसमें पानी और नमक डालकर ढककर पका लेंगे। पकने के बाद इसमें हरा धनिया का गार्निश करेंगे। इसके बाद इसको रोटी, पराठा या फिर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *