ऐसे करें मोगरे के पौधे की देखभाल,फूलों से महक उठेगा आपका गार्डन

टिप्‍स एड़ ट्रिक्‍स।  मोगरे का फूल दिखने के साथ-साथ खुशबू के मामले में भी बेहद ही आकर्षक होता है। जिसके कारण लोग इसे अपने टेरेस गार्डन या बालकनी में इसे लगाना बेहद ही पसंद करते हैं और अपने गार्डन की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों की शिकायत होती है कि शुरुआत में तो पौधों में खूब फूल खिलते हैं, लेकिन एक दो बार के बाद इनमें फूल आना कम हो जाता है। यदि आपके पौधों में भी आजकल मोगरे के फूल कम खिल रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह मोगरे के पौधे की देखभाल करें, जिससे इनमें आपका पौधा भी फूलो से खिल उठेगा।

ऐसे करें मोगरे के पौधे की देखभाल

धूप जरूरी
मोगरे के पौधे को पर्याप्‍त धूप की जरूरत होती है। इसके लिए आप मोगरे के प्‍लांट को रोज कम से कम 5 से 6 घंटे तक धूप में जरूर रखें। बता दें कि  मोगरे के पौधे को जितना अधिक सीधी धूप मिलेगी, वे उतने हेल्‍दी रहेंगे और उनका विकास भी तेजी से होगा।

पर्याप्‍त पानी भी जरूरी
मोगरे के पौधे को धूप की तरह ही पर्याप्‍त पानी की भी बेहद ही आवश्‍यकता होती है। दरअसल, ये धूप का पौधा है जिस वजह से इसकी मिट्टी आसानी से ड्राई  हो जाती है। ऐसे में जब भी इसकी मिट्टी रूखी सूखी दिखे, इसमें पानी जरूर दें।

 

उपजाऊ मिट्टी डालें
मोगरे के पौधे में अगर आप 5 से 8 पीएच वाली मिट्टी का इस्‍तेमाल करेंगे तो इसमें अच्‍छे फूल होंगे। इसके अलावा, ऐसे मिट्टी का इस्‍तेमाल करें, जिससे पानी आसानी से जड़ तक पहुंच जाए। आप मिट्टी में गोबर, वार्म कॉम्‍पोस्‍ट, कोकोपीट और भुरभुरी मिट्टी को मिलाकर लगाएं, जिससे इसे भरपूर पोषण मिले।

मौसम का रखें ख्‍याल
मोगरे के पौधे के लिए 15 से 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान परफेक्‍ट होता है। इस वजह से गर्मी का मौसम इसके लिए परफेक्‍ट मौसम होता है। लेकिन अगर आप इसका सही देखभाल करें तो ये बरसात के मौसम में भी ये अच्‍छा खिल सकता है। यही नहीं, विंटर में भी इसमें फूल आ सकते  हैं।

 मल्चिंग जरूरी  
मोगरे के पौधे की जड़ पर आप गीली घांस की परत बिछाएं। ऐसा करने से अधिक धूप और ठंड का असर कम पड़ेगा। इसके लिए आप गीली पत्तियां या नारियल के छिलके का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। समय समय पर इसकी ट्रिमिंग भी जरूरी है। इससे इनमें फूल भर कर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *