काठियावाड़ी खिचड़ी डाइजेशन में हल्की होने के साथ टेस्टी भी, ट्राई करें रेसिपी

रेसिपी। वैसे तो खिचड़ी कई प्रकार से बनाई जाती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है  काठियावाड़ी मसाला खिचड़ी के बारे में। कई बार जब  हम दिन में कुछ हैवी खा लेते है तो शाम को हल्का खाने की चाहत होती है। ऐसे में हल्‍के खाने का नाम लेते ही सबसे पहले खिचड़ी का याद आता है। यदि आप भी लाइट फूड के तौर पर खिचड़ी को प्रैफर करते हैं तो इस बार सादी खिचड़ी के बजाय काठियावाड़ी मसाला खिचड़ी की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। तो चलिए जानते है काठियावाड़ी मसाला खिचड़ी कि रेसिपी के बारें में।

आवश्‍यक सामग्री
चावल – 1 कटोरी
मूंगदाल – 1 कटोरी
प्याज – 1
टमाटर – 1
आलू – 1
मटर – 1/2 कटोरी
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
लहसुन कलियां – 4-5
हरी लहसुन कटी – 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी – 1
हरा धनिया बारीक कटा – 3 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

 

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को साफ करें और फिर उन्हें पानी से धो लें। इसके बाद प्याज, टमाटर और आलू के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद एक प्रेशर कुकर लें और उसमें भिगोए दाल-चावल डालें। इसके बाद कुकर में कटे हुए आलू, मटर दाने, हल्दी और स्‍वादानुसार नमक डालें। दाल-चावल के अनुपात में चार गुना पानी डालकर कुकर को बंद कर खिचड़ी को पका लें। 3-4 सीटी में दाल-चावल अच्छी तरह से पक जाएंगा।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद जीरा, लहसुन के टुकड़े, अदरक कसा हुआ और हींग डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद बारीक कटी प्याज और कटी हरी लहसुन डालकर चम्मच से चलाते हुए पकाएं। जब प्याज नरम होने लगे तो इसके बाद कटे टमाटर, हरी मिर्च, गरम मसाला और थोड़ी सी हल्दी डालकर चलाते हुए पकाएं। कुछ देर बाद टमाटर भी नरम हो जाएंगे और मसाला तेल छोड़ना शुरू कर देगा। इसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा पानी डालें और मसाले में उबाल आने दें। इसके बाद इसमें पकाई हुई खिचड़ी को डालकर मिक्स कर दें। अब खिचड़ी को तेज आंच पर 2 मिनट तक और पकाएं। इसके बाद हरी धनिया पत्ती डाल दें और गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर काठियावाड़ी खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *