Tips For Banana Store: केले को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं करें ये असान तरीके

Tips for keep Banana fresh: केला एक ऐसा फल है, जिसे खाना हर कोई पसंद करता है। यह पौष्टिक तत्‍वों से भी भरपूर होता है। यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है, यही वजह है कि इसे सुपर फूड की कैटेगरी में भी रखा गया है। आयरन, पोटैशियम, विटामिन्‍स आदि आवश्‍यक तत्‍वों को आप एक केले की मदद से पूरा कर सकते हैं। यह पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोज एक केले का सेवन करें तो आपकी सेहत अच्‍छी रहेगी और आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे। यह किफायती भी होता है, जिस वजह से हर वर्ग के लोग इसे आसानी से अपने डाइट में शामिल कर पाते हैं। लेकिन, गर्मियों में अक्‍सर ये परेशानी होती है कि इन्‍हें बाजार से खरीदकर लाने के बाद ये तेजी से काले होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप इसे खरीदते वक्‍त कुछ बातों को ध्‍यान रखें और घर पर इन्‍हें सही तरीके से स्‍टोर करें तो इन्‍हें लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है। तो आइए जानते है, केलों को लंबे समय तक रखने के लिए किस तरह स्‍टोर करें।

लटकाकर रखें
अगर आप केले को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे टेबल या किसी सर्फेस पर रखने की बजाय इन्‍हें कहीं टांग कर रखें। इसके लिए आप केले की डंठल में धागा बांध दें और इसे कहीं लटका दें। ऐसा करने से ये तेजी से पकेंगे नहीं और फ्रेश रहेंगे। इस बात का ध्‍यान रखें कि ये कहीं से कटे हुए ना हों।

 प्लास्टिक का करें इस्‍तेमाल
केले को सड़ने से बचाने का आप इसकी डंठल को अलग कर लें और इन्‍हें अलग-अलग प्लास्टिक से लपेटकर रखें। ध्यान रखें कि प्लास्टिक केवल केले के तने वाले छोर पर लपेटा गया हो। इससे इनके पकने का प्रोसेस धीमा हो जाता है। दरअसल, इससे निकलने वाली एथिलीन गैस कम मात्रा में निकलती है, जिससे केला 4-5 दिनों तक फ्रेश रह जाता है।

विनेगर से धोएं

अगर आप केले को जल्दी खराब होने से बचाना चाहते है तो विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें कुछ चम्‍मच विनेगर मिलाएं। अब इसमें केले को डुबाकर निकाल लें और टांगकर रख दें।

एयरटाइट पाउच का इस्‍तेमाल

अगर आप केले को कई दिनों तक स्‍टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए केले को एक एयर टाइट प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिजर में जमा दें। इस तरह आप इसे एक महीने तक स्‍टोर कर सकते हैं। इस्तेमाल करने से आधे घंटे पहले इसे डिफ्रोज कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *