चेहरे की बनावट से जानें अपना व्यक्तित्व

एस्ट्रोलॉजी। सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि किसी भी व्यक्ति के चेहरे की आकृति के जरिए उसके चरित्र, व्यक्तित्व और भविष्य का आकलन किया जा सकता है। इसके अलावा किसी व्यक्ति के हाथों की उंगलियों से लेकर शरीर की बनावट तक से व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताया जा सकता है। सामुद्रिक शास्त्र में चेहरे की आकृति दो तरह की मानी गई है। पहली किसी पशु या पक्षी की तरह और दूसरी किसी आकार जैसे आयत या गोलाकार। सामुद्रिक शास्त्र के जानकार चेहरे की आकृति को देखकर व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं।

अंडाकार:-

अंडाकार चेहरे की आकृति को अंग्रेजी भाषा में ओवल शेप फेस कहते हैं। यदि किसी व्यक्ति का चेहरा अंडाकार है तो उस व्यक्ति का व्यक्तित्व आकर्षक और स्वभाव संतुलित होता है, लेकिन वह व्यक्ति बहुमुखी होता है। ऐसे लोग बहुत सी उपलब्धियां हासिल करते हैं। यह लोग अपने मन को नियंत्रित करना जानते हैं। ऐसे लोगों को कला में विशेष रूचि होती है, खासकर महिलाओं को। अंडाकार चेहरे वाले लोग फिल्म या मीडिया इंडस्ट्री में अपना काफी नाम कमाते हैं। यह लोग किसी भी परिस्थिति में अपने आपको आसानी से ढाल लेते हैं। इन लोगों को गुस्सा जल्द आता है और यह थोड़े जिद्दी स्वभाव के होते हैं।

लंबा चेहरा:-

लंबे चेहरे को अंग्रेजी भाषा में लॉन्ग शेप फेस कहा जाता है। जिन लोगों का चेहरा लंबा और पतला होता है वो स्ट्रॉन्ग लोगों की गिनती में आते हैं। ऐसे लोगों को व्यवस्थित रूप से रहना पसंद होता है। यदि ऐसे लोगों में अहंकार होता है तो इनके रिश्तो में तनाव बढ़ता है। अपने स्वभाव के कारण कई बार यह लोग अपनी आलोचनाओं के शिकार हो जाते हैं। फिर भी यह लोग परिस्थितियों से हार ना मानकर अपने आप को बेहतर साबित करने की क्षमता रखते हैं।

त्रिकोणाकार चेहरा:-

त्रिकोण आकार चेहरे को अंग्रेजी भाषा में ट्रायंगल शेप फेस कहते हैं। यदि किसी व्यक्ति का चेहरा त्रिकोण आकार है तो ऐसे व्यक्ति शारीरिक रूप से थोड़े दुबले-पतले होते हैं। यह लोग जन्म से ही प्रतिभाशाली होते हैं। इन लोगों को रचनात्मक और कलात्मक कार्य करना इन्हें पसंद होता है। ऐसे लोगों को छोटी-छोटी गलतियों पर जल्दी गुस्सा आता है। यह काफी संवेदनशील होते हैं, इन्हें अपने कार्य में दखल देने वाले लोग बिल्कुल भी पसंद नहीं होते।

चौकोर चेहरा:-

चौकोर चेहरे को अंग्रेजी भाषा में स्क्वेयर शेप भी कहा जाता है। चौकोर चेहरे वाले लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं। ये अपनी बौद्धिक क्षमता से बड़ी-बड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। दूसरों के सामने अपने आप को व्यक्त करने की कला यह लोग अच्छे से जानते हैं। चौकोर चेहरे वाले लोग तेज-तर्रार और उग्र स्वभाव के होते हैं। इसी कारण कभी-कभी इन्हें नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। यह लोग दूसरों से अपनी इच्छा के अनुसार काम करवाना चाहते हैं। इन लोगों में लीडरशिप क्वालिटी होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *