इस आसान तरीके से बनाएं एगलेस चॉकलेट केक

रेसिपी। ज्‍यादतर लोग वैलेंटाइन डे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं रिलेशनशिप को खूबसूरत बनाने के लिए लोग वैलेंटाइन वीक को सेलिब्रेट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो आज ‘किस डे’ पर चॉकलेट केक से पार्टनर का मुंह मीठा करा कर इस दिन को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वहीं, वैलेंटाइन डे के ठीक एक दिन पहले 13 फरवरी को किस डे के रूप में मनाया जाता है। किस डे पर पार्टनर को अपने हाथों से बना चॉकलेट केक खिलाकर आप इस दिन को खास बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर पर बिना अंडे वाला चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी, जिसे ट्राई करके आप पार्टनर को वैलेंटाइन डे का एडवांस सप्राइज दे सकते हैं।

सामग्री :-
1/3 कप कोको पाउडर

1/3 कप गर्म पानी

1/3 कप वेजिटेबल ऑयल

½ कप दही

½ कप बेकिंग पाउडर

¼ कप बेकिंग सोडा

¾ कप मैदा

¾ कप कैस्टर शुगर

1 चम्मच कॉफी पाउडर

बनाने की विधि :-
घर पर एगलेस चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी काफी ईजी होती है। एगलेस चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले बाउल में गर्म पानी ले लें। अब इसमें कोको पाउडर और कॉफी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें और चिकना पेस्ट बनने तक इस मिक्सचर को चम्मच की मदद से फेंटते रहें। अब इस मिक्सचर में चीनी, दही और वेजिटेबल ऑयल डालकर फिर से कुछ देर तक फेंटें। अगर आप चाहें तो केक के बैटर में घी या बटर भी एड कर सकते हैं। कुछ देर तक फेंटने के बाद इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और मैदा मिला करके एक बार फिर से फेंटें।  अब इस बैटर को छह मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। बस आपका टेस्टी, स्पंजी केक बनकर तैयार है। केक पर चॉकलेट लगाकर आप इसे मनपसंद तरीके से डेकोरेट करके आज के दिन अपने पार्टनर का मुंह मीठा करा कर इंज्‍वाय करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *