इस रेसिपी से बनाएं लौकी की चटनी, ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में है सहायक

रेसि‍पी। लौकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है और इसका सेवन कई बीमारियों में लाभ पहुंचाता है। लौकी की चटनी भी स्वाद से भरपूर होने के साथ ही काफी पौष्टिक होती है। लौकी के सारे गुण इसकी चटनी में भी मौजूद होते हैं। ऐसे में लौकी की चटनी का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। लौकी पेट संबंधी समस्याओं में रामबाण की तरह होती है। ऐसे में लौकी की चटनी का सेवन डाइजेशन को इम्प्रूव करने के साथ ही अन्य परेशानियों में भी राहत पहुंचा सकता है। स्वाद से भरपूर लौकी की चटनी को बनाना बेहद आसान है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है। कई घरो में बच्चे लौकी को देखकर मुंह बनाने लगते हैं, ऐसे में उनके लिए इस बार लौकी की चटनी बनाकर परोसें। वे इसे बड़े चाव से खाएंगे। आइए जानते हैं लौकी की चटनी बनाने की रेसिपी-

लौकी की चटनी बनाने के लिए सामग्री:- 
लौकी – 1
लहसुन कली – 6-7
हल्दी – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

लौकी की चटनी बनाने की विधि:-
अगर आप लौकी की चटनी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले लौकी के छिलके उतारें और उसके टुकड़े कर लें। अब कुकर में कटी हुई लौकी डालें और उसमें थोड़ी सी हल्दी, नमक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ढक्कन लगाकर मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

कुकर ठंडा होने के बाद लौकी का सारा पानी निकाल लें। इसके बाद चम्मच या मथनी की मदद से लौकी को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब लहसुन को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तेल गर्म हो जाए तो पिसा हुआ लहसुन डालकर उसे सुनहरा भूरा होने तक भून लें। अब कड़ाही में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें।

करछी की मदद से चलाते हुए लहसुन पेस्ट को कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें मैश की हुई लौकी डाल दें। अब लौकी को चलाते हुए पकाएं। जब लौकी का पानी ठीक से सूख जाए तो गैस बंद कर दें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर लौकी की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गर्मागर्म या फिर ठंडा करने के बाद परोस सकते हैं। लौकी की चटनी को 2-3 दिनों तक फ्रिज में रखने पर ये खराब नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *