चेहरे के शेप के अनुसार बनाएं हेयर बन

फैशन। इन दिनों जूड़ा हेयर स्‍टाइल काफी ट्रेंड में है। शादियों और पार्टियों में लड़कियां कई तरह के हेयर बन बनाती हैं। ये हेयर स्‍टाइल कैजुअल और पार्टी फंक्‍शन दोनों में ही अच्‍छा लगता है। लेकिन जूड़ा स्‍टाइल हर किसी के चेहरे पर अच्‍छा नहीं लगता। इसकी वजह चेहरे का शेप है। अगर हम फेस शेप के अनुसार हेयरस्टाइल चुनें तो अपने लुक को और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बना सकते हैं। किसी के ऊपर हैवी हाई बन सूट करता है तो किसी चेहरे पर लो मैसी बन। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस तरह के फेस शेप पर कौन सा जूड़ा सूट करता है। आइए जानते हैं-

स्क्वायर शेप फेस:-

स्क्वायर फेस शेप के चेहरे पर हर तरह का स्‍टाइल सूट नहीं करता। इनके फोरहेड और जॉ लाइन आमतौर पर एक समान होते हैं, जिससे इन्हें ज्यादा हाई और लो बन अवॉइड करनी चाहिए। इन पर साइड स्वेप्ट या फिर साइड बैंग्स के साथ बनाया गया मैसी बन बेहद स्‍टाइलिश लगता है।

राउंड शेप फेस:-

गोल आकार के चेहरे पर छोटे और टाइट बन बिल्कुल भी सूट नहीं करते। इन पर लेयर्ड हाई मैसी बन खूब जंचता हैं। इससे इनके बाल घने और चेहरा लंबा नजर आता है।

ओवल शेप फेस:-

ओवल फेस शेप चेहरे की चौड़ाई की अपेक्षा लंबाई ज्‍यादा होता है। बन हेयरस्टाइल की बात करें तो इस तरह के चेहरे पर आप तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। आप साइड बैंग्स बन, हाई बन, लो बन और कई तरह के बन डिजाइन भी स्‍टाइल कर सकती हैं।

हार्ट शेप फेस:-

दिल के आकार के चेहरे पर मिड हाइड बन यानी चेहरे की ऊंचाई के एकदम सेंटर पर बनाया गया जूड़ा सूट करता है। इसके लिए अपनी हेयर पार्टिंग सेंटर से करें।

लॉन्ग शेप फेस:-

इस तरह का चेहरा काफी हद तक ओवल शेप की तरह ही होता है या उससे ज्यादा लंबा होता है। इसे आयताकार चेहरा भी कहते हैं। लॉन्ग फेस शेप को चौड़ा दिखाने के लिए आप लो बन बनाएँ जो गर्दन की तरफ हैंग कर रहा हो और ढीला हो। इससे आपके चेहरे की ऊंचाई बैलेंस्ड लगेगी।

डायमंड शेप फेस:-

डायमंड शेप फेस को बैलेंस करने के लिए चीक बोन्स को कम हाइलाइट करने की जरूरत होती है। ऐसे में आपको अपना माथा चौड़ा दिखाने की कोशिश करनी होगी और उसके लिए आप बैंग्स के साथ हाई मैसी बन स्‍टाइल कर सकती हैं। आप पर यह स्‍टाइल बहुत अच्छा लगेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *