भरपूर ट्विस्ट के साथ बनाएं नवाबी पनीर, आसान है रेसिपी

रेसिपी।  स्‍वाद से भरपूर नवाबी पनीर की सब्जी लंच और डिनर के साथ ही किसी त्‍योहार या किसी भी खास मौके पर बनाया जा सकता है। घर पर अगर मेहमान आ गए हैं तो इसके लिए भी परफेक्ट फूड डिश साबित हो सकता है। और उनके खाने के लिए आप स्पेशल तैयारी कर रहे हैं तो नवाबी पनीर को बना सकते हैं। नवाबी पनीर की सब्जी में ग्रेवी का स्वाद उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देता है। नवाबी पनीर की ग्रेवी बनाने के लिए काजू, बादाम और खसखस के साथ दूध का भी इस्तेमाल किया जाता है। ग्रेवी में पड़ने वाली सब्जियां और मसाले भी इसका स्वाद काफी बढ़ा देते हैं। नवाबी पनीर का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आता है। तो चलिए जानते है नवाबी पनीर बनाने की रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
पनीर क्यूब्स – 2 कप
काजू – 1 टेबलस्पून
बादाम – 1 टेबलस्पून
खसखस – 1 टेबलस्पून
प्याज – 2
तेजपत्ता – 1
काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
दूध – 1 कप
लौंग – 2-3
जीरा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
लहसुन – 2-3 कली
केसर – 1 चुटकी
मक्खन – 1-2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
नवाबी पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक बर्तन में खसखस, बादाम और काजू को पानी में डालकर कुछ देर के लिए भिगों कर रख  दें, जिससे फूल सकें। अब इसके बाद एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और उसमें केसर के धागे डालकर चम्मच से घोलकर अलग रख दें। और फिर प्याज, लहसुन और अदरक के टुकड़े काटकर उन्हें पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद भिगोई खसखस, काजू और बादाम को डालकर उन्हें भी पीसें और पेस्ट तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में मक्खन डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। मक्खन पिघलने के बाद उसमें तेजपत्ता, जीरा, लौंग को डालकर फ्राई करें. कुछ सेकंड तक फ्राई करने के बाद तेजपत्ता निकाल ले और कड़ाही में प्याजा का पेस्ट डालकर भूनें। प्याज के पेस्ट का रंग जब हल्का भूरा हो जाए तो उसमें काजू-खसखस का पेस्ट  मिला दें। इस के बाद इसमें स्वाद के अनुसार नमक डालकर चम्मच से मिला दें। और फिर कुछ देर तक सभी चीजों को पकाने के बाद उसमें एक कप दूध डालें और ग्रेवी में उबाल आने दें। जब ग्रेवी में उबाल आ जाए तो उसमें पनीर के टुकड़े डालें और चम्मच से ग्रेवी के साथ अच्छे से मिला दें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर डालकर सब्जी को 5 मिनट तक ढककर और पकने दें। फिर सब्जी में केसर का दूध डालकर मिलाएं और फिर सब्जी 2 मिनट तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद आपका स्वाद से भरपूर नवाबी पनीर बनकर तैयार है। जिसे आप गर्मागर्म खिला सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *