इस न्यू ईयर बनाएं लाजवाब राजमा कबाब

रेसिपी। न्यू ईयर के जश्न में राजमा कबाब को स्नैक्स के तौर पर बनाया जा सकता है1 स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर राजमा कबाब का ज़ायका सभी को काफी पसंद आएगा। अगर आप इस बार न्यू ईयर सेलिब्रेशन में स्नैक्स का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं तो राजमा कबाब की रेसिपी को ट्राई करें। राजमा कबाब न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि ये बनाने में भी बेहद आसान है। बच्चों के साथ बड़े भी राजमा कबाब को काफी पसंद करते हैं। घर आए मेहमानों को भी राजमा कबाब का स्वाद काफी भाएगा। राजमा कबाब की रेसिपी को आपने अगर अब तक ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं राजमा कबाब बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-
राजमा– 1 कटोरी
आलू (उबला हुआ)  – 3-4
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च – 3-4
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
राजमा कबाब बनाने के लिए सबसे पहले राजमा को उबाल लें।  इसके बाद आलू को उबालें और उनके छिलकर एक बर्तन में मैश कर लें। अब बर्तन में राजमा डालें और बड़े चमचे के पिछले हिस्से की मदद से दबाते हुए उसे मसल लें। इसके बाद आलू और राजमा को अच्छी तरह से मिला दें। अब हरी मिर्च और हरा धनिया बारीक-बारीक काट लें और उसे इस मिश्रण में डालकर अच्‍छे से मिलाएं। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक मिश्रण में डालकर अच्‍छे से मिला लें।

मिश्रण तैयार होने के बाद उससे छोटी-छोटी बॉल्स बनाएं और उन्हें हथेली में रखकर दबाएं। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो राजमा कबाब को कड़ाही में डालें और उसे डीप फ्राई करें। राजमा कबाब को पलट पलटकर दोनों तरफ से  सुनहरा होने तक तलें। इसके बाद फ्राइड राजमा कबाब को एक प्लेट में निकाल लें। इस तरह टेस्टी राजमा कबाब तैयार हो चुके हैं। आप इसे हरी चटनी और टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *