नए साल में नया गोल अचीव करने के लिए खुद को ऐसे करें मोटिवेट…

लाइफ स्टाइल। नया साल आते ही लोग कुछ नया और अलग करने का प्‍लान करने लगते हैं। नए साल में लोग अपनी कुछ बुरी आदतों को बदलने या छोड़ने और अच्‍छी आदतों को अपनाने की प्रतिज्ञा करते हैं। लेकिन कुछ अधिकतर लोग नए साल का संकल्‍प तो ले लेते हैं पर उसे पूरा नहीं कर पाते हैं। अगर अब तक आपने साल 2022 के न्‍यू ईयर रेजोल्यूशन को पूरा नहीं किया है और अब नए साल की शुरुआत होने वाली है तो हो सकता है कि आप आने वाले नए साल में संकल्‍प लेने में झिझक रहे हों।

परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह समस्‍या सिर्फ आपकी नहीं है। एक शोध में यह पता चला है कि दुनियाभर में 80 प्रतिशत लोग फरवरी आते-आते अपने न्‍यू ईयर रेजोल्यूशन को भूल जाते हैं। इसका मतलब ये नहीं है कि आप पुराने साल के वादों को पूरा किए बिना अगले साल खुद को हेल्‍दी रखने और हमेशा खुश रहने के लिए खुद से वादा ही ना करें। चलिए जानते हैं नए साल में नया गोल अचीव करने के लिए खुद को कैसे मोटिवेट करें-

नया और रियलिस्टिक गोल करें सेट:- 

बेहतर होगा कि आने वाले साल के लिए आप एक नया और रियलिस्टिक गोल सेट करें। गोल सेट करते वक्‍त यह ध्‍यान रखें कि इसकी अवधि छोटी हो और उसे अचीव करना संभव हो। जैसे एक साल जिम ज्‍वाइन करने से बेहतर होगा कि आप दिन में दो बार वॉक पर जाने का खुद से वादा करें।

परिणाम नहीं, व्‍यवहार पर करें फोकस:- 

अगर आप ये सोच रहे हैं कि अगले एक साल में वजन कम करना है तो बेहतर होगा कि आप इस बात पर फोकस करें कि इसके लिए क्‍या क्‍या चीजें जरूरी होंगी। या ऐसा प्‍लान बनाएं जिसकी मदद से आपका वजन भी कम हो सके। हेल्दी खाने की आदत के लिए खुद से वादा करें। आप बेहतर रिलेशनशिप मेंटेन करने के लिए फोकस कर सकते हैं।

फेल हो चुके आइडिया पर करें काम:- 

जो काम आप पिछले साल पूरा नहीं कर सके हैं उन पर फिर से विचार कर सकते हैं। लेकिन इस बार फेल हो चुके आइडिया को रियलिस्टिक रूप मे रीफ्रेम करें। यह याद रखें के आपका सकारात्‍मक प्रयास कुछ ना कुछ फायदा जरूर पहुंचाएगा।

निराश ना हों:-

याद रखिए कि आपका खुद से वादा करने का उद्देश्‍य खुद में कुछ सुधार करने का है। ऐसे में अगर आप खुद को स्‍ट्रेस में रखेंगे या अपने आप से अधिक अपेक्षाएं रखेंगे तो ये आपकी खुश और संतुष्‍ट रहने की क्षमता को कम करेगा जो आपके लिए नुकसानदायक है।

खुद को ना दें दोष:-

अगर आप इस बात को लेकर निराश हैं कि आप आलस और संकल्‍प शक्ति की कमी होने के कारण अपने रीजोल्यूशन को पूरा नहीं कर पाए हैं तो बता दें कि इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। आपके प्‍लानिंग की गलतियों की वजह से आप इसे पूरा नहीं कर पाएं हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *