Nagpur: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का किया उद्घाटन, नितिन गडकरी सहित कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

महाराष्‍ट्र। महाराष्ट्र के नागपुर में आज RSS प्रमुख मोहन भागवत ने नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी और RSS प्रमुख मोहन भागवत ने अस्पताल का पूरा निरीक्षण भी किया। विदर्भ के क्षेत्र में खोले गए इस कैंसर अस्पताल से लोगों की काफी मदद होगी, क्योंकि इस क्षेत्र की जनसंख्या ज्यादा है। इस अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

हालांकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस दौरान यहां आने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश उन्हें अपना नागपुर का दौरा रद्द करना पड़ा। शाह के दौरे को देखते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे।

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के उद्घाटन के मौके पर मोहन भागवत ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सपना देखना और उसे पूरा करने में काफी अंतर होता है। लेकिन संकल्प पक्का हो तो पूरा होता है। संघ के स्वयंसेवक जब ऐसा काम करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है। पटना में एक विमान हादसे का जिक्र करते हुए मोहन भागवत बताया कि कैसे स्वयंसेवकों ने वहां पर काम किया था। उसकी सराहना की गई, अच्छा लगा। आज भी अच्छा लग रहा है।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यह संस्थान खोलने का सपना देखा था। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने वाला है। इस संस्थान में 470 बेड की क्षमता होगी। देश में पहली बार शिशुओं के लिए 125 बिस्तरों वाला विशेष वार्ड बनाया गया है। यह संस्थान 60 एकड़ में फैला हुआ है और यह 10 मंजिला होने वाला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *