नासा की खोज से मिल रहे दूसरी दुनिया होने के संकेत

वॉशिंगटन। नासा समेत दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेंसियां पृथ्वी के परे जीवन की तलाश में लंबे समय से जुटी हैं। इस दिशा में नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने एक अहम उपलब्धि हासिल की है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने एक हजार प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक विशाल ग्रह पर पानी, बादल और धुंध का पता लगाया है। इस ग्रह के वातावरण में गर्म गैस छाई है। यह ग्रह सूर्य जैसे ग्रह की परिक्रमा कर रहा है।

नासा के मुताबिक, इस ग्रह डब्ल्यूएएसपी-96 b के वातावरण का वेब टेलीस्कोप ने विश्लेषण किया है। इससे टेलीस्कोप की अभूतपूर्व क्षमता का भी पता लगा है। यह अपने तरह का अब तक का सबसे विस्तृत विवरण है। WASP-96 b ग्रह आकाशगंगा में मौजूद 5,000 से अधिक ग्रहों में से एक है।

नासा ने बुधवार को बताया कि यह ग्रह मोटे तौर पर दक्षिणी-आकाश नक्षत्र फीनिक्स से लगभग 1,150 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है। यहां विशाल मात्रा में गैस है। इसका वजन द्रव्यमान बृहस्पति के आधे से कम है और इसका व्यास बृहस्पति से 1.2 गुना अधिक है। नासा ने बताया कि यह ग्रह हमारे सूर्य की परिक्रमा करने वाले किसी भी ग्रह की तुलना में बहुत अधिक उभरा हुआ है। उसका तापमान 538 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। यानी यह काफी गर्म है।

टेलीस्कोप दिखा रहा अंतरिक्ष के रंगीन नजारे:-
दरअसल, जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष के ऐसे नजारे दिखाने शुरू कर दिए हैं, जो पहले कभी इतनी स्पष्टता के साथ नहीं देखे गए। अंतरिक्ष की फोटो के बाद मंगलवार को नासा ने जेम्स वेब टेलीस्कोप ने ऐसी तस्वीरें जारी की जो अद्भुत है। इसमें अंतरिक्ष के तारे बेहद चमकते हुए दिख रहे हैं और इनके साथ भूरे-लाल-पीले रंग के बादलों का पहाड़ और घाटियां हैं।

कैरीना नेबुला की पहली बार इतनी साफ तस्वीरें मिलीं:-
उक्त नजारा कैरीना नेबुला का है। पहले भी इसकी तस्वीरें मिली थीं, लेकिन पहली बार इतनी स्पष्ट तस्वीर मिली है।  किसी तारे के निर्माण से संबंधित हिस्सों की तस्वीरें नहीं मिल पाती, लेकिन पहली बार जेम्स वेब टेलीस्कोप ने बेहद बारीक वस्तुओं की भी तस्वीर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *