National Space Day 2024: पहली बार मनाया जा रहा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस, पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

National Space Day 2024: आज 23 अगस्‍त को देशभर में पहला नेशनल स्‍पेस डे मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर देशवासियों को बधाई दीं. नेशनल स्‍पेस डे के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली सरकार ने इस क्षेत्र से संबंधित कई भविष्योन्मुखी निर्णय लिए हैं तथा आगे भी इसी तरह के और निर्णय लेगी.

पीएम मोदी ने दी बधाई

पिछले साल 23 अगस्‍त को भारत चांद पर उतरने वाला दुनिया का चौथा देश और इसके दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला पहला देश बना था. चंद्रयान-3 मिशन के विक्रम लैंडर के सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद पीएम मोदी ने इसके याद में 23 अगस्‍त को राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था. प्रधानमंत्रीने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि,  ‘‘पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस पर सभी को शुभकामनाएं. हम अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने देश की उपलब्धियों को बहुत गर्व के साथ याद करते हैं. यह हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के योगदान की प्रशंसा करने का भी दिन है.” उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने इस क्षेत्र से संबंधित कई भविष्योन्मुखी निर्णय लिए हैं और आने वाले समय में हम और भी अधिक निर्णय लेंगे. आज देश अपना पहला नेशनल स्‍पेस डे मना रहा है.

इसरो ने कहा

वहीं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा कि इसका मुख्य विषय ‘चंद्रमा को छूते हुए जीवन को छूना- भारत की अंतरिक्ष गाथा’ है. इसरो ने कहा है कि इस अवसर पर अंतरिक्ष में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धियों, समाज को होने वाले गहन लाभों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम से जुड़ने के असीमित अवसरों पर प्रकाश डालने वाले अनेक कार्यक्रम देश के तमाम हिस्सों में आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- UP: उपचुनाव में RSS की होगी अहम भूमिका, घर-घर जाकर वोटर्स से बात करेंगे स्‍वयं सेवक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *