Government Action: चावल निर्यात पर केंद्र सरकार ने लगाया प्रतिबंध, आमजन को मिलेगी राहत

New Delhi: आमलोगों को महंगी चावल से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार ने बृहस्पतिवार शाम से गैर बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश व्‍यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने नोटिस द्वारा इसकी जानकारी दी। नोटिफिकेशन के अनुसार, गैर-बासमती सफेद चावल (अर्ध-मिल्ड या पूरी तरह से मिल्ड चावल, चाहे पॉलिश किया हुआ हो या नहीं) के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

कहा गया है कि चावल की खेप को कुछ शर्तों के तहत निर्यात करने की अनुमति दी जाएगी। यह भी कहा गया है कि अन्य देशों की खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की मंजूरी और अन्य सरकारों के अनुरोध पर अनुमति दी जाएगी। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस कदम का उद्देश्‍य आगामी त्‍योहारी मौसम में कम कीमत और पर्याप्‍त उपलब्‍धता सुनिश्चित करना है।

इससे पहले सरकार ने चावल के निर्यात पर 20 प्रतिशत एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई थी। तब से सोनौली सीमा से चावल का निर्यात कम हो गया है। भारत सरकार की अधिसूचना जारी होने के बाद चावल लेकर नेपाल जा रहे कुछ वाहनों को कस्टम अधिकारियों ने रोक दिया। चावल-गेहूं के एजेंट सोनौली के हरिश्चंद्र जायसवाल ने बताया कि ड्यूटी लगने के बाद सोनौली सीमा से चावल का निर्यात कम हो गया है। कस्टम अधीक्षक एसके पटेल ने बताया कि चावल के निर्यात पर रोक का आदेश मिल गया है। इसका पालन कराया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *