Weather Report: बारिश का कहर जारी, दिल्ली-NCR में पूरे सप्ताह होगी बारिश, 15-16 जुलाई के यलो अलर्ट

New delhi: उत्‍तर भारत के अधिकांश राज्‍यों में मानसूनी बारिश आफत बनकर बरस रही है। पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से जन जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्‍ली एनसीआर में एक बार फिर सप्ताह के अंत में तेज बारिश परेशान करेगी। वैसे तो पूरे सप्ताह बारिश की संभावना है, लेकिन 15 व 16 जुलाई को बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश होने से तापमान में गिरावट होने की संभावना है।

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, 15 व 16 जुलाई को मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार है। बारिश की तीव्रता कितनी होगी इस संबंध में एक से दो दिन में स्थिति स्पष्ट होगी। 15 जुलाई से तापमान में फिर से गिरावट होगी। अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने की उम्‍मीद है।

आईएमडी के अनुसार, शनिवार सुबह 8:30 बजे से रविवार शाम 5:30 बजे तक 258.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इस तरह से दो दिन की बारिश से ही जुलाई की वर्षा का कोटा पूरा हो चुका है। पूरे जुलाई में सामान्य वर्षा 195.8 मिमी दर्ज की जाती है। एक जून से अब तक हुई बारिश पर नजर डालें तो अब तक 408.3 मिमी बारिश हो चुकी है।

मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक 008.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश पूसा में 041.5, मयूर विहार में 037.0 मिमी व रिज में 029.9 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस कारण कुछ इलाके जलमग्‍न हो गये। दोपहर बाद हल्की धूप निकलने से उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। वहीं, मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 32.5 और न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *