घर पर ही तैयार करें गुलाब जल, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदें

लाइफस्‍टाइल। गुलाब जल का उपयोग स्किन को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए किया जाता है। लेकिन इस समय बाजार में मिलने वाले गुलाब जल में ज्यादातर केमिकल ही होता है। जिससे आपको अपनी स्किन पर बेहतर रिजल्ट्स नहीं मिल पाते हैं। दरअसल, गुलाब जल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं,जो केवल स्किन केयर में ही नही ब्‍लकि सेहत के लिए भी बहुत ही कारगर है। ऐसे में आज हम आपको घर पर ही आसानी के साथ गुलाब जल बनाने का तरीका बताते हैं। जो बिना केमिकल वाला एकदम प्योर होगा और आपको बेहतरीन रिजल्ट भी देगा। तो चलिए जानते है गुलाब जल बनाने के तरीके के बारे में…

इन फूलों से बनाए गुलाब जल

गुलाब जल बनाने के लिए वैसे तो आप किसी भी रंग के गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा बेहतर होता है लाल रंग के देसी गुलाब से गुलाब जल तैयार करना। इसलिए कोशिश करें कि गुलाब जल बनाने के लिए लाल रंग के देसी गुलाब का ही उपयोग करें। ये बाजार में आसानी के साथ कम कीमत पर मिल जाते हैं।

बनाने का तरीका
गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले लगभग तीस-चालीस लाल देसी गुलाब के फूलों को साफ से धो लें। अब इनकी पंखुड़ियों को अलग कर लें और इनको किसी सूती कपड़े पर रख कर इनका पानी सूख जाने के कलए रख दें। अब किसी पैन में एक गिलास पानी गर्म होने के लिए गैस पर रखें और इस दौरान गैस की फ्लेम को लो रखें। तथा जब पानी गुनगुना हो जाये तो गुलाब की इन पंखुड़ियों को पानी में डाल कर तब तक पकायें जब तक पानी आधा न रह जाये। तो ऐसे में आप देखेंगे कि गुलाब के पंखुड़ियों का रंग पानी में आ चुका होगा, आपका गुलाब जल बन कर तैयार है। अब गुलाब जल को ठंडा करके किसी स्प्रे बॉटल में भर लें और जरूरत पड़ने पर इसका उपोयोग करें।

 

 

गुलाब जल के फायदे
बता दें कि गुलाब जल का उपयोग स्किन पर करने से स्किन ग्लोइंग बनती है। इसके साथ ही से त्वचा मॉश्चराइज भी होती है और कील मुंहासों की दिक्कत से भी निजात मिलती है। रोज वॉटर फाइन लाइंस की दिक्कत को दूर करने में भी मदद कर सकता है और अंडर आई सर्कल्स से निजात दिलाने में भी सहायता करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *