विदेश मंत्री जयशंकर से मिले रूसी डिप्टी पीएम, मुक्त व्यापार समझौते को लेकर हुआ बातचीत

नई दिल्‍ली। मंगलवार को विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने दिल्ली में रूस के उप-प्रधानमंत्री डेनिस मानतुरोव से मुलाकात की। डेनिस मानतुरोव सोमवार को भारत के दौरे पर आए थे और दो दिन में यह विदेश मंत्री जयशंकर और मानतुरोव के बीच दूसरी मुलाकात है। मानतुरोव, रूस के उद्योग और व्यापार मंत्री भी हैं।

डिप्टी पीएम मानतुरोव ने रूस-भारत बिजनेस डायलॉग को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देश यूरेशियन इकोनॉमिक कमीशन के साथ हम भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। रूस, भारत के साथ व्यापार भी बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स और रूस भारत बिजनेस काउंसिल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मानुतरोव ने कहा कि हम दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौते पर हस्तारक्षर करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि निवेशकों की सुरक्षा हो सके।

रूसी उप प्रधानमंत्री मानतुरोव ने कहा कि भारत और रूस एयर कनेक्टविटी बढ़ाने पर भी फोकस कर रहे हैं ताकि दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटकों की आवाजाही को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से लॉजिस्टिक प्रभावित हुआ है, साथ ही पश्चिमी देशों द्वारा रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने से कई देशों में महंगाई बढ़ी है। प्रतिबंधों के चलते अंतरराष्ट्रीय ट्रांसपोर्ट, कार्गो और वित्तीय लेनदेन में दिक्कतें बढ़ी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *