भारत सहित कई देशों में इस सस्ते मेटल की ज्वेलरी का बढ़ रहा है क्रेज

फैशन। जैसे जैसे समय बदल रहा है वैसे ही ज्वेलरी की फैशन में बदलाव आ रहे हैं। पहले जहां लोग सोने चांदी के गहनों को पहनना काफी पसंद करते थे, तो अब लोग अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह सोने और चांदी की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि है। सोने की कीमत भारत में 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर गई है और चांदी की कीमत 77,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर पहुंच चुकी है। सोना अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है। ऐसे में भारत ही नहीं, बल्कि कई देशों में एल्युमिनियम के गहनों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। एल्युमिनियम के गहने दिखने में बेहद आकर्षक और चमकदार होते हैं। साथ ही इन गहनों की कीमत सबको खूब लुभाती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत, चीन और ब्रिटेन में सोने-चांदी जैसे महंगी धातुओं के बजाय एल्युमिनियम के गहने काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एल्युमिनियम को एनोडाइज्ड कर कई तरह के कलर के गहने बनाए जा सकते हैं। इन गहनों की कीमत कम होती है और गहने दिखने में सोने-चांदी की ज्वेलरी को कड़ी टक्कर देते हैं। यह गहने लंबे समय तक चलते हैं और इनकी चमक हमेशा बरकरार रहती है। इन गहनों का विशेष ख्याल रखने की आवश्‍यकता भी नहीं होती और सुरक्षा के लिहाज से भी इन्हें अच्छा माना जाता है। यही वजह है कि लोगों में इनकी दीवानगी खूब देखी जा रही है।

हल्के और आकर्षक होते हैं गहने

जानकारों की मानें तो एल्युमिनियम से बने गहने काफी आकर्षक नजर आते हैं और लोगों को उनकी खूबसूरती अपनी तरफ खींच लाती है। ये गहने सोने-चांदी की अपेक्षा हल्के होते हैं और इनकी डिजाइन एक से बढ़कर एक मिल जाती है। यह सॉफ्ट मेटल होता है और इसकी चमक भी लंबे समय तक बरकरार रहती है। यही वजह है कि लोग डेली यूज़ में भी इन गहनों को करना पसंद कर रहे हैं और इनकी डिमांड लगातार बढ़ रही है। खास बात यह है कि हवाई जहाज, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर और बर्तन के कबाड़ से निकली एल्युमिनियम गहने बनाने के काम आती है।

एल्युमिनियम ज्वेलरी खरीदने के कई फायदे होते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यह ज्वेलरी बहुत सस्ती होती है और आसानी से मिल जाती है। इसे पहनने से किसी भी तरह की एलर्जी का खतरा नहीं होता और इसे इको फ्रेंडली भी माना जा सकता है। तमाम कंपनियां रिसाइकल की हुई एल्युमिनियम से यह ज्वेलरी तैयार करती हैं। सोने चांदी के रेट जब अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच चुके हैं, ऐसे में सस्ती और खूबसूरत ज्वेलरी का सपना एल्युमिनियम ज्वेलरी के जरिए पूरा किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *