पनीर चीला का स्वाद है बेहद लाजवाब, जानें इसकी आसान रेसिपी

रेसिपी। ब्रेकफास्ट, लंच हो या डिनर, पनीर चीला को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. घरों में अक्सर पारंपरिक चीला बनाया जाता है, लेकिन अगर आप चीला में थोड़ा ट्विस्ट देना चाहते हैं तो पनीर चाला तैयार कर सकते हैं। पनीर चीला टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। पनीर होने की वजह से चीला प्रोटीन रिच डाइट में तब्दील हो जाता है। बड़ों के साथ ही बच्चों को भी पनीर चीला का स्वाद काफी पसंद आता है। आपने बेसन चीला, प्याज चीला, मूंग दाल चीला का स्वाद तो कई बार लिया होगा लेकिन इस बार अगर कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर चीला बना सकते हैं।
पनीर चीला की रेसिपी काफी आसान है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है। यही वजह है कि ब्रेकफास्ट के तौर पर भी पनीर चीला काफी पसंद किया जाता है। आपने अगर कभी पनीर चीला नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं।

सामग्री

पनीर कद्दूकस – डेढ़ कप
बेसन – 2 कप
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 3-4
चाट मसाला – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 3 टेबलस्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
स्‍वाद से भरपूर पनीर चीला बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लेकर उसे कद्दूकस कर लें। अब एक गहरे तले वाले बर्तन में बेसन डालें और उसमें बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया , चाट मसाला और अजवाइन डालकर अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालें और बेसन का घोल तैयार करें। ध्यान रखें कि बेसन का घोल बहुत ज्यादा पतला या गाढ़ा नहीं रहना चाहिए।  अब एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा जब गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। अब एक कटोरी में बेसन का घोल लें और उसे तवे के बीच में डालकर चारों ओर गोल-गोल करते हुए फैलाएं। इसके बाद चीले के ऊपर कद्दूकस किया पनीर सभी जगह छिड़कें और एक चम्मच की मदद से हल्का सा दबा दें।

इसके बाद चीले के ऊपर थोड़ा सा चाट मसाला भी छिड़क दें। थोड़ी देर बाद चीला पलटें और दूसरी तरफ तेल लगाएं। पनीर चीला तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पनीर चीला प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से एक-एक करते हुए पनीर चीला तैयार कर लें। टेस्टी पनीर चीला को हरी चटनी या फिर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *