कार-बाइक की हेडलाइट पर लगे स्क्रैच मार्क्स को रिमूव करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

टिप्‍स। खुद की गाड़ी सभी को काफी प्यारी होती है। हालांकि कुछ लोग अपनी कार या बाइक की देखभाल हद से ज्यादा करते हैं और गाड़ी पर एक खरोंच भी नहीं आने देते हैं। लेकिन इसके बावजूद गाड़ी की हेडलाइट पर अक्सर स्क्रैच मार्क्स आ जाते हैं। ऐसे में कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आप हेडलाइट पर लगे निशानों को मिनटों में गायब कर सकते हैं।

हेडलाइट पर स्क्रैच लगने से ना सिर्फ गाड़ी का लुक सामने से खराब लगता है बल्कि रात में ड्राइव करते समय आपको सही तरीके से दिखना भी बंद हो जाता है। वहीं कई महंगी चीजों का इस्तेमाल करने के बावजूद हेडलाइट पर लगा स्क्रैच हटता नहीं है। ऐसे में कुछ नुस्खे ट्राई करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है। तो आइए जानते हैं गाड़ी की हेडलाइट पर लगा स्क्रैच मिटाने के तरीके।

वैक्स का करें इस्तेमाल :-
गाड़ी की हेडलाइट का स्क्रैच हटाने के लिए आप वैक्स यानी मोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मोम को अच्छी तरह से मैश करके हेडलाइट्स पर लगाएं। अब कॉटन की मदद से मोम को हेडलाइट पर रब करें। फिर 2-3 मिनट बाद हेडलाइट को साफ कपड़े से पोंछ दें। इससे हेडलाइट का निशान आसानी से मिट जाएगा।

लेंस क्लीनर की लें मदद :-
गाड़ी की हेडलाइट चमकाने के लिए लेंस क्लीनर का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है। वहीं लेंस क्लीनर मार्किट में भी आसानी से मिल जाता है। ऐसे में लेंस क्लीनर को हेडलाइट पर लगाकर 2-3 मिनट तक रगड़ें। फिर इसे साफ कपड़े से पोंछ लें। इससे हेडलाइट पर लगा स्क्रैच तुरंत गायब हो जाएगा।

इरेजर यूज करें: –
बाइक और कार की हेडलाइट पर लगी खरोंच मिटाने के लिए आप इरेजर की भी मदद ले सकते हैं। ऐसे में इरेजर को गाड़ी की हेडलाइट पर रब करें। 3-4 मिनट तक इरेजर रगड़ने से हेडलाइट का स्क्रैच हल्का होने लगेगा। लेकिन ध्यान रहे की हेडलाइट क्लीन करने के लिए सॉफ्ट इरेजर का ही उपयोग करें। वहीं हार्ड इरेजर यूज करने से हेडलाइट पर और भी स्क्रैच पड़ सकते हैं।

टूथपेस्ट से करें साफ:-
आप कार या बाइक की हेडलाइट पर लगा स्क्रैच टूथपेस्ट की मदद से भी मिटा सकते हैं।  इसके अलावा हेडलाइट के स्क्रैच मिटाने के लिए आप स्क्रैच रिमूवल लिक्विड और कार वैक्स लिक्विड जैसी चीजों का उपयोग कर सकते हैं। इससे गाड़ी की हेडलाइट मिनटों में स्क्रैच फ्री हो जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *