क्‍या आप भी किसी वक्‍त खा लेते है फल? हो जाए सावधान, जानिए Fruit के सेवन करने का सही तरीका  

 Right way to eat fruits: फल खाना स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी होता है. दुनिया में कई तरह के फल पाए जाते है और सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये फल आपको कई रोगों से बचाए रख सकते हैं. साथ ही हड्डियों को भी मजबूत करते है. वैसे तो फल सभी लोग खाते है, लेकिन कुछ लोग ही सही तरीके से फल का सेवन करना जानते है. यदि आप भी चाहते है कि आपको फलों के सेवन का भरपूर लाभ मिले तो इसे कब और कैसे खाना चाहिए, ये जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है.

क्या है फल खाने का सही तरीका ?

आयुर्वेदिक डॉक्टर्स के अनुसार, ताजे फल को अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत हल्का और पचाने में आसान माना जाता है. जब आप इसे हेवी फूड्स के साथ या बाद में खाते हैं तो यह पेट में बहुत लंबे समय तक रहता है. ऐसे में वो हमारे डाइजेस्टिव जूस के द्वारा अत्यधिक पकता है और फर्मेंट होना शुरू हो जाता है.

हो सकती है ये समस्‍याएं

जबकि आयुर्वेद में अधिक पकाए गए, फर्मेंटेड गंदगी को अमा या अनुचित रूप से पचने वाले खाद्य विषाक्त पदार्थों के रूप में जाना जाता है. यह नम, अम्लीय अपशिष्ट हमारे पाचन तंत्र में जमा हो जाता है, जो हमारे पाचन को प्रभावित करता है. ये डाइजेस्टिव जूस के उत्सर्जन, पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है. इससे आपको अपच, फूड सेंसिटिविटी और आंतों में सूजन की समस्या हो सकती है.

कैसे करें फलों का सेवन

डॉक्टर्स के मुताबिक हमेशा फल अकेले खाना चाहिए.  यानी कभी भी भोजन के साथ या बाद में फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि भोजन से 1 घंटा पहले या 2 घंटे बाद आप फल खा सकते हैं. वहीं, कुछ लोग फलों का सेवन दूध या दही के साथ करते है. ऐसा न करें. आप चाहें तो प्लांट बेस्ड मिल्क या दही के साथ खा सकते हैं. वहीं, फलों का रस भी आपको केवल उसी वक्‍त पीना चाहिए जब आपका पाचन ख़राब हो या आप चीजों को ठीक से चबा न सकें.

इसे भी पढ़ें:-Skin Care Tips: त्वचा के लिए वरदान है आलू का रस, जानिए इसके फायदें और इस्‍तेमाल करने का सही तरीका


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *