Indian Hockey Olympic Team: राजकुमार पाल ने रचा इतिहास, गाजीपुर के पहले खिलाड़ी का भारतीय हाकी ओलंपिक टीम में हुआ चयन

Indian Hockey Olympic Team: गाजीपुर की सैदपुर के करमपुर गांव के रहने वाले राजकुमार पाल का चयन भारतीय हाकी ओलंपिक टीम के लिये किया गया है. राजकुमार पाल गाजीपुर के पहले हाकी खिलाड़ी हैं जिनका चयन ओलंपिक टीम में हुआ है. 2024 में पेरिस में ओलंपिक खेल होने हैं और 16 सदस्यीय टीम में राजकुमार मिडफील्डर के तौर पर खेलेंगे.

राजकुमार पाल ने करमपुर के मेघबरन सिंह स्टेडियम से राजकुमार ने 8 साल की उम्र से हाकी खेलना शुरू किया था और अब वो इस मुकाम पर पहुचे हैं. राजकुमार पाल पिछले चार सालों से नेशनल टीम का हिस्सा हैं औऱ इनके बेहतरीन खेल की वजह से उनका ओलंपिक टीम में चयन किया गया है.

बेल्जियम के खिलाफ खेला पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

हालांकि इससे पहले राजकुमार पाल कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. उन्होंने 2020 में बेल्जियम के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. राजकुमार फिलहाल बेंगुलुरू में ट्रेनिंग कैम्प अटेंड कर रहे हैं और ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं. 8 जुलाई को राजकुमार हॉलैंड जायेंगे और वहां कुछ प्रैक्टिस मैच खेलेंगे. वहां से वो पेरिस के लिये रवाना होंगे.

वाराणसी के ललित उपाध्याय का भी चयन  

आज मेघबरन सिंह स्टेडियम के प्रबंधक अनिकेत सिंह ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि मेघबरन सिंह स्टेडियम के दो खिलाड़ियों राजकुमार पाल और ललित उपाध्याय का चयन ओलंपिक के लिये हुआ है. ललित उपाध्याय पिछले ओलपिंक में भी कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं और वो मूल रूप से वाराणसी के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने अपने अपने करियर की शुरुआत इसी स्टेडियम से की थी.

गाजीपुर के पहले खिलाड़ी बने राजकुमार पाल

गाजीपुर को राजकुमार पाल के रूप में पहला ओलंपियन मिल गया है और इसका श्रेय इस स्टेडियम के संस्थापक स्वर्गीय तेजबहादुर सिंह को है. राजकुमार पाल के पिता का निधन एक एक्सीडेंट में हो गया था और वो तीन भाई हैं. उनके दो बड़े भाई जोखन पाल और राजू पाल हैं जो कि इस स्टेडियम के ही खिलाड़ी रहे हैं और फिलहाल स्पोर्ट्स कोटे से सरकारी नौकरी में हैं.

राजकुमार पाल के कोच इन्द्रदेव ने बताया कि राजकुमार पाल ने 8 साल की उम्र से इस स्टेडियम में खेलना शुरू कर दिया था और वो बचपन से ही बहुत अनुशासित खिलाड़ी रहा है. राजकुमार के अंदर सीखने की ललक शुरू से ही थी जिसकी वजह से वो लागातर आगे बढ़ते रहे औऱ आज ओलंपिक में जाने वाले गाजीपुर के पहले खिलाड़ी बन गये हैं.

इसे भी पढ़ें:- IND vs SA:  आज T20 विश्व कप फाइनल में आमने-सामने भारत और द. अफ्रीका, बारिश की स्थिति के लिए ICC ने रखा रिजर्व डे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *