Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर करें ये उपाय, जल्द ही बनने विवाह के योग

Ganesh Chaturthi 2024: आज से विघ्‍नहर्ता गणपति बप्‍पा के भक्तों का महापर्व शुरू हो गया है. 7 सितंबर से अगले 10 दिनों तक पूरा देश श्री गणेश उत्सव के जश्‍न में डूबा रहेगा. गणेश उत्‍सव में जगह-जगह पंडाल सजाए जाते है. पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा को स्‍थापित किया जाता है.

ज्‍योतिषशास्‍त्र के मुताबिक, गणेश चतुर्थी से अनंत चौदस तक भगवान गणेश की पूजा, आराधना का सर्वोत्तम अवसर माना जाता है. इस दौरान किए जाने वाले उपाय आपके जीवन की हर समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. तो चलिए आज के लेख में कुछ उपायों के बारे में जान लेते हैं.

भगवान गणेश का अभिषेक

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि यदि आप चाहते हैं कि आपके ऊपर भगवान गणेश की कृपा बनी रहे और आपके हर काम सफलतापूर्वक होते चले जाएं, तो इसके लिए गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का अभिषेक करें. अभिषेक करने के बाद गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करना चाहिए.

गणेश यंत्र की स्‍थापना

ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो गणेश चतुर्थी के दिन गणेश यंत्र की स्थापना करने से विशेष फल प्राप्ति होती है. गणेश यंत्र बेहद चमत्कारी यंत्र माना जाता है, यदि इस यंत्र की पूजा घर में स्थापना की जाए तो वहां नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होता.

हाथी को चारा खिलाएं

गणेश चतुर्थी के दिन यदि संभव हो तो हाथी को हरा चारा अवश्य खिलाएं. ऐसा करने से जीवन में आ रही हर तरह की समस्याएं जल्द ही खत्म हो सकती हैं.

घी और गुड़ का भोग

गणपति बप्‍पा को लोग तरह तरह की मिठाईंयो का भोग लगाते हैं. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो यदि आप धन संबंधी किसी भी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो गणेश चतुर्थी के दिन स्नान आदि से निवृत होकर शुद्ध घी और गुड़ का भोग जरूर लगाएं. उसके बाद इस भोग को गाय को खिला दें, यह उपाय आपकी आर्थिक तंगी या धन संबंधी समस्या को जल्द ही दूर कर करेगा.

गुड़ की 21 गोलियां चढ़ाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपकी हर मनोकामना पूरी हो तो गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के मंदिर में गुड़ से बनी 21 गोलियां और दूर्वा भगवान गणेश को अर्पित करें. इस उपाय से आपकी हर मनोकामना पूरी होगी.

बप्‍पा को लगाएं इस चीज का भोग  

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, यदि आपके विवाह में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो गणेश चतुर्थी के दिन व्रत कर गणपति बप्‍पा को मालपुए का भोग जरूर लगाएं, क्‍योंकि भगवान गणेश को मालपुआ बेहद प्रिय है. इस उपाय से आपके जल्द ही विवाह के योग बनने लगेंगे. इसके अलावा गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. जब तक विवाह ना हो जाए प्रत्येक बुधवार भगवान गणेश को पीले रंग का भोग लगाते रहें.

इसे भी पढें:-Ganesh Chaturthi 2024: इस दिन से हो रही गणेश उत्‍सव की शुरुआत, मूर्ति स्‍थापना के समय इन बातों का रखें ध्‍यान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *