Weather Report: यूपी में गर्मी का प्रकोप जारी, सात जून से बढ़ेगा तापमान!

Weather News: यूपी में भीषण गर्मी प्रकोप जारी है। तेज धूप से परेशान लोगों को अभी राहत नहीं मिलने वाली है। सात जून से मौसम का तापमान बढ़ेगा, गर्मी और सताएगी। वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन कहते हैं कि सात जून से पारे में तेजी आ सकती है। इस सप्ताह पारा 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।

उन्होंने बताया कि बीते 10 वर्षों की बात करें तो लखनऊ में अधिकतम तापमान 2014 में 46.3 डिग्री दर्ज हुआ था। 2015 में 45.7, 2017 में 45.3 डिग्री दर्ज हुआ था। फिलहाल पारे के 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना हैं। ऐसे में बीते वर्षों का रिकॉर्ड टूटने के आसार कम ही बन रहे हैं। वहीं, राजधानी में सोमवार को सुबह से दोपहर तक तीखी धूप से परेशान लोगों को शाम को 50 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवा के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने मंगलवार को बूंदाबांदी के बावजूद तापमान बढ़ने की आशंका जताई हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और उत्तर पूर्व राजस्थान और आसपास चक्रवातीय परिसंचरण के कारण मौसम में बदलाव हुआ है। इस दौरान दिन का तापमान में 1.3 डिग्री की कमी आई पारा 38.7 डिग्री और रात का पारा 26..4 डिग्री दर्ज हुआ।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *