Ganga Dussehra : गंगा दशहरा पर काशी के घाटों पर गूंजा हर हर गंगे, श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी

Ganga Dussehra: आज गंगा दशहरा के पावन पर्व पर काशी के पवित्र गंगा के घाटों पर भारी संख्‍या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई. इस दौरान सभी घाटों पर आस्था का नजारा देखने को मिला. गंगा दशहरा के इस मौके पर सिर्फ काशी ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों से गंगा स्नान और दान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा किनारे उमड़ी रही. भोर से ही मंदिरों में घंटे घड़ियाल की ध्वनि के साथ ही घाटों पर हर हर गंगे… गूंजने लगा. आस्थावानों ने गंगा में पुण्य की डुबकी लगाई.  

Ganga Dussehra: रंग-बिरंगे फूलों से सजाए गए घाट

बता दें कि गंगा दशहरा पर दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, तुलसीघाट, राजेंद्र प्रसाद घाट समेत अन्य घाटों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. इस दौरान दूर-दूर से काशी पहुंचे श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. इसके बाद काशी विश्वनाथ धाम, संकट मोचन, दुर्गाकुंड सहित अन्य मंदिरों में दर्शन पूजन किया.

कहा जाता है कि गंगा दशहरा पर गंगा में स्नान कर दान पुण्य करने से पापों से मुक्ति और मोक्ष मिलता है. ऐसे में आज गंगा में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. इस भीड़ को देखते हुए घाटों पर पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.

इसके साथ ही गंगा दशहरा पर स्नानार्थियों की भीड़ को देखते हुए बीच गंगा नाव पर जल पुलिस और एनडीआरएफ के जवान भी पेट्रोलिंग कर रहे हैं और लोगों से गहरे पानी में न जाने की अपील भी कर रहे हैं.

बता दें कि काशी के अलावा मोक्षदायिनी के घाटों पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी है. लोग सवेरे से ही स्नान के लिए घाटों पर पहुंचे हैं  हालांकि ये सिलसिला अभी भी जारी है. गंगा दशहरा के मौके पर प्रयागराज, अयोध्या और हरिद्वार के गंगा घाटों पर भी भारी भीड़ है.

इसे भी पढ़ें:-  Aaj Ka Rashifal: किसे मिलेगी सफलता और किसे रहना होगा सावधान, जानिए सभी राशियों के आज का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *