UP Weather: यूपी में प्रचंड गर्मी का प्रकोप, अभी कुछ दिन राहत की उम्‍मीद नहीं, जानिए मौसम ‍विभाग का ताजा अपडेट

UP Weather: उत्तर प्रदेश में पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिलने का कोई आसार नहीं दिख रहा है. ऐसे में ही शनिवार को कानपुर 46.3 डिग्री तापमान के साथ देश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं, रात का तापमान भी 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

उत्‍तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से इस वक्‍त लू और गर्मी की मार झेल रहे है. ऐसे में ही शनिवार को अलग-अलग क्षेत्रों में गर्मी से 31 लोगों की मौत हो गई. वहीं, मौसम विभाग की माने तो अभी सोमवार तक ऐसे ही हालत रहेंगे.

UP Weather: 18 से राहत संभव

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 18 जून की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में 17 जून के बाद पूर्वी तराई क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम पुरवा हवा के प्रभाव से बादल छाएं रहने की संभावना के साथ ही बारिश के भी आसार है.

अगले चार-पांच दिन में आगे बढ़ेगा मानसून

वहीं, मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने शनिवार को मानसून अपडेट देते हुए कहा था कि आगामी 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों तथा गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ सकता है. हालांकि इसके लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. वहीं, बिहार में आगे बढ़ने के बाद ही मानसून के उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ने के सम्बन्ध में स्थिति स्पष्ट होगी.

इसे भी पढें:- Ganga Dussehra : गंगा दशहरा पर काशी के घाटों पर गूंजा हर हर गंगे, श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *