USA: सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास में खालिस्तान समर्थकों ने लगाई आग, अमेरिका नाराज

USA News: अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित भारतीय दूतावास में खलिस्तानी समर्थकों ने आग लगा दी हालांकि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया और इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। वहीं अमेरिका ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। साथ ही मामले में कार्रवाई करने की भी बात की है। अमेरिका विभाग के प्रवक्‍ता मैथ्‍यु मिलर ने बयान जारी कर कहा कि सैन फ्रांसिस्‍को स्थित भारतीय वाणिज्‍य दूतावास में आगज़नी की घटना की कड़ी निंदा करता है। अमेरिका स्थित विदेशी राजनयिकों या दूतावासों में तोड़फोड़ या हिंसा करना अपराध है।

वहीं, कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने ट्वीट कर कहा कि कनाडा ने वियाना कंवेंशन के तहत अपने दायित्वों को गंभीरता से लेते हुए आठ जुलाई को होने वाले विरोध प्रदर्शन ऑनलाइन प्रसारित हो रही प्रचार सामग्री के लिए कनाडा भारतीय अधिकारियों के साथ संपर्क में है।’ उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए इसे अस्वीकार्य बताया है।

जानें क्‍या है मामला

मिली जानकारी के अनुसार, रविवार दो जुलाई की मध्य रात्रि करीब डेढ़ बजे से ढाई बजे के बीच कुछ खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को स्थित वाणिज्य दूतावास में आग लगा दी थी। हालांकि, अग्निशमन की टीम तुरंत मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया। खलिस्तानियों ने इस घटना का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल भी किया। इस घटना पर अमेरिकी सरकार ने चिंता जाहिर की।

खलिस्तानी कट्टरपंथी भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू अमेरिका में भारत के महावाणिज्यदूत डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्टर्स शेयर कर रहे हैं। दरअसल खलिस्तानी इन दोनों पर कनाडा खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगा रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *